voter id card status check कैसे करे in 2021

voter id card status check

दोस्तो आज हम बात करेंगे कि voter id card status check कैसे किया जाता है। क्योंकि क्योकि काफी सारे लोगो का voter id card पहले से ही बना होता है लेकिन ज्यादा जानकारी ना होने के कारण वह लोग सर्च नही कर पाते है कि अपने voter id card search कर के पता लगा सके। तो आज हम सभी विषयों पर बात करेंगे कि यदि आपका वोटर आईडी कार्ड पहले से बना हुआ है तब भी आप search कर सकेंगे और यदि अभी तक आपका वोटर आईडी कार्ड नही बना हुआ है तो आज हम आपको voter id card apply online करना भी बतायेगे,जिससे आप घर बैठे ही online apply कर पाएंगे।

voter id card check online कैसे करे

तो दोस्तो अभी हम यह बात कर लेते है कि आप वोटर आईडी कार्ड को online कैसे चेक कर सकते है। यदि आपका voter id card पहले से बना हुआ है तब आपको serach कर के पता लगा लेना चहिये। voter id card status check

  • सबसे पहले आपको google पर सर्च करना है nvsp.in फिर इस website को ओपन कर लेना है।
  • अब आपको search in electoral को ओपन कर लेना है। और अब आप यहां से Search by Details से भी खोज सकते है या फिर Search by EPIC No से भी अपने voter id card को खोज सकते है। काफी सारे लोगो को अपना epic number नही पता होता है तो आप आसानी से साथ अपनी डिटेल्स भर के अपने epic number यानी कि अपनी voter id card number का पता लगा सकते है और फिर उसे save भी कर सकते है। voter id card status check
voter id card status check
voter id card status check
  • जो आपको form दिख रहा है उसे एकदम सटीक जानकारी के साथ आप भर दीजिये और फिर कैप्चा डाल कर search पर क्लिक कर दीजिए । अब सारे रिजल्ट नीचे show होने लगेंगे। आपकी जो भी वोटर आईडी हो उस के view details पर क्लिक कर के उसे सेव कर ले।

voter id card apply online in 2021 कैसे करे

तो यदि आप voter id card apply online करना चाहते है तो वह भी आप आसानी के साथ कर सकते है और वह भी अपने ही smartphone की मदद से।

  1. जैसे कि मैंने आपको बताया सबसे पहले आपको nvsp.in पर जाना है और फिर आपको register वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और फिर new user पर जाकर रजिस्टर करना है। ( मोबाइल नंबर , ईमेल और पासवर्ड डाल कर, वोटर आईडी नंबर वाले पर i dont have epic number कर दे )
  2. Register होने के बाद आपको लॉगिन कर लेना है,मोबाइल नंबर, पासवर्ड और कैप्चा डाल कर। फिर आपको यहां से voter id card apply online करने का ऑप्शन मिल जाएगा। voter id card status check

निष्कर्ष – दोस्तो इस आर्टिकल में हमने voter id card status check के बारे में जाना, की कैसे आप अपने खोये हुए वोटर आईडी को खोज सकते है। क्योंकि यह बहुत सारे लोगो की समस्या होती है। तो मुझे उम्मीद है आज आपको इस आर्टिकल से कुछ सीखने को मिला होगा। यदि आपका कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है ।