VFX Full Form क्या होती है? वीएफएक्स क्या होता है?

VFX Full Form

आजकल VFX का प्रयोग सभी फिल्मों में भारी मात्रा में किया जाता है। एक समय हुआ करता था जब VFX का नाम भी लोगो को पता नही होता था। आपने कई ऐसी Bollywood Movies देखी होगी जिनमे VFX का प्रयोग काफी मात्रा में देखने को मिलता है। आज हम जानेगे कि VFX Full Form क्या होती है? वीएफएक्स की शुरुआत कब से हुई? वीएफएक्स क्या होता है? इन सभी प्रश्नों पर हम चर्चा करेंगे।

Hollywood Movies में VFX का काफी Use किया जाता है। जैसे- मार्वल स्टूडियो की लगभग सभी मूवी, अवतार, मैट्रिक्स, आदि। VFX के कई फायदे भी है। वीएफएक्स का प्रयोग करने से क्वालिटी काफी अच्छी हो जाती है। Action कम करना पड़ता है, लेकिन इन सभी मे खर्चा काफी अधिक होता है। बड़ी बड़ी प्रोडक्शन कंपनिया VFX अफोर्ड कर पाती है। वही कम बजट की फिल्मों में ज्यादा VFX Effect नामुमकिन हो जाता है।

वीएफएक्स का सबसे बड़ा एडवांटेज तो वही होता है कि हाल या रूम में पूरी मूवी शूट कर सकते है। इस तकनीकी में काफी ज्यादा इम्प्रूवमेन्ट हो रहे है। Visual Effects की शुरुआत 1800 के दशक से हुई थी।

VFX Full FormVFX Meaning

VFX का मतलब Visual effects होता है जिसे हम शोर्ट में vfx कहते है। आजकल वीएफएक्स के बिना फिल्म नही बनती है, लगभग सभी छोटी से छोटी फिल्मो में वीएफएक्स का प्रयोग किया जाता है। VFX को हिंदी में हम द्रश्य प्रभाव कहते है। द्रश्य प्रभाव का मतलब है कि किसी चीज को देखने का नजरिया ही बदल जाये, या अपना प्रभाव डाले। कई सारे एक्शन सीन सिर्फ वीएफएक्स की मदद से ही बनाये जाते है। असल में कोई सीन ही नही होता है। यही कला Visual Effect होती है।

Full Form Of VFX Visual Effects होता है। काल्पनिक सोच को किसी माध्यम से द्वारा हमारे सामने उपस्थित कर देना ही वीएफएक्स है। इसमें सारे द्रश्य काल्पनिक ही होते है, लेकिन देख कर यकीन करना जरा मुश्किल हो जाता है। विसुअल इफेक्ट्स की मदद से किसी भी तरह के काल्पनिक सीन को Creat किया जा सकता है।

Vfx की मदद से किसी भी काल्पनिक कैरेक्टर को तैयार किया जा सकता है। इस इफ़ेक्ट का हॉलीवुड मूवीज में भर भर के प्रयोग किया जाता है। विसुअल इफ़ेक्ट डालने के बाद फिल्मो का द्रश्य ही बदल जाता है, देखने में ज्यादा अट्रेक्टिव लगती है। कई एक्शन सीन में VFX डालने के बाद आपको लगता है की स्टंट रियल में हुआ है, पर वह स्टंट इफ़ेक्ट की मदद से तैयार किया जाता है।

What is VFX – VFX Full Form

किसी भी Movie में VFX Effect डालने के लिए CGI (Computer Generated Imagery) का प्रयोग किया जाता है। ग्रीन स्क्रीन की मदद से बैकग्राउंड को पूरी तरह परिवर्तित कर दिया जाता है। वीएफएक्स के लिए कैमरा, सोफ्टवेयर आदि अलग से ही आते है। वीएफएक्स पर्सन काफी हाई फीस भी लेते है। तभी इस काम में काफी ज्यादा मात्रा में खर्चा भी आता है।

VFX Full Form

वीएफएक्स कई प्रकार का होता है, इसमें भी अलग अलग सेक्शन होते है। जैसे- स्पेशल इफ़ेक्ट, मेकअप इफ़ेक्ट, एक्शन इफ़ेक्ट, स्टंट इफ़ेक्ट आदि कई प्रकार होते है। आपने अमिताब बच्चन की पा मूवी तो देखी होगी, उस मूवी में मेकअप इफ़ेक्ट किया गया था। तभी आपने देखा होगा कि अमिताब बच्चन को एक बूढ़े बच्चे की भूमिका में दिखाया गया था।

बॉलीवुड हो या फिर हॉलीवुड इफ़ेक्ट का प्रयोग प्रत्येक मूवी में किया जाता है। आज के दौर में Vfx के बिना मूवी बनाना ही ना मुमकिन है। Compation के इस दौर में लोग ज्यादा से ज्यादा Vfx पर ही निर्भर है। लोग ज्यादा से ज्यादा विसुअल इफ़ेक्ट का ही प्रयोग करते है।

VFX की शुरुआत कब से हुई

Visual Effects की शुरुआत 1857 में हुई। 1857 में स्पेशल इफ़ेक्ट प्रयोग पहली बार किया गया था। King Kong ऐसी पहली फिल्म थी जिसमे VFX का प्रयोग किया गया था। इस मूवी को 1933 में रिलीज किया गया था। हॉलीवुड में वीएफएक्स की शुरुआत 1900 के दशक से हुई थी। इसके बाद कई मूवीज रिलीज होती रही और लगातार बदलाव होता रहा। आज स्पेसल इफ़ेक्ट में कई इम्प्रूवमेंट हो चुके है। इस क्षेत्र में लगातार इम्प्रूवमेंट हो रहा है।

बॉलीवुड में VFX का प्रयोग सबसे पहले 1919 में दादा साहब फाल्के की फिल्म Kaliamardhan में किया गया था। इसमें बाद तेलुगु फिल्म Pathala 1951, Mayabazar 1957 में किया गया था। हॉलीवुड में कंप्यूटर ग्राफिक्स का प्रयोग काफी पहले ही शुरू हो गया था, बॉलीवुड में कंप्यूटर ग्राफिक्स 1980 के दशक से चालू किया गया था।

आज के दौर में पूरी मूवी ही वीएफएक्स पर आधारित होती है। जैसे बाहुबली, मगाधिरा जैसी फिल्म तो आपने देखी ही होगी। बाहुबली के दोनों पार्ट में VFX का काफी प्रयोह किया गया था। जोकि साफ साफ दिखता भी है। स्पेशल इफ़ेक्ट के द्वारा फिल्म का लुक एकदम से ही बदल जाता है और फिल्म की क्वालिटी भी बढ़ जाती है।

vfx full form
image sourse – https://www.indiatimes.com/

2013 में आई बॉलीवुड फिल्म Krrish 3 में Vfx का प्रयोग किया गया। इस फिल्म में 3500 से भी अधिक VFX Shots लिए गये थे, इस समय वीएफएक्स के सबसे ज्यादा शॉट का रिकॉर्ड Krrish3 के ही पास था। आज के समय में बाहुबली जो कि सुपरहिट रही। बाहुबली अपने VFX के दम पर ही हिट रही। Krrish 3 ने भी काफी अच्छा व्यापार किया था।

vfx full form

सुल्तान फिल्म के भी कई VFX Shot का इस्तेमाल किया गया था। आज कल सभी फिल्मो में वीएफएक्स तो होता ही है। बिना इफ़ेक्ट के फिल्म बनाना ही नामुमकिन सा है। वीएफएक्स इफ़ेक्ट भी एक तकनिकी है और इसका बखूबी इस्तेमाल करना एक कला। आज कई सारी प्रोडक्शन कंपनीया है जिनके VFX Studio भी है। कई बार ऐसा भी होता है जब कोई अच्छी फिल्म बनती है तो VFX Studio बहार से हायर किया जाता है।

Best VFX In Indian Films

  • Bahubali
  • Mr. Indai
  • Makhi
  • Robot
  • 2.0
  • Krrish
  • Krrish 3
  • Special 26
  • Ra.one
  • Dhoom 3
  • Dhoom 2
  • Dhoom
  • Fan
  • Marjaavaan
  • Magadheera
  • Koi Mil Gaya
  • Shivaay
  • Zero
  • Sultan
  • Kick

निष्कर्ष – इस आर्टिकल में हमने VFX Full Form के विषय में जाना। वीएफएक्स से जुड़े कई प्रश्नों के विषय में भी जाना। यदि आपका इस विषय से जुडा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आज हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। हम आपकी हर सम्भव मदद करने का प्रयास करेगे।