Technology

TRP Full Form? TRP Full Form In Hindi

TRP Full Form
Written by iprashanttiwari

दोस्तों TV तो सभी देखते है लेकिन TRP क्या है? इस बारे में सभी को नही पता होता है तो आप हम आपको बतायेगे की TRP Full Form क्या होता है? और इसे कैसे कैलकुलेट किया जाता है और कैसे पता लगाया जाता है कि कौन सा चैनल TRP के मामले में आगे है और कौन पीछे. दोस्तों आज कल TRP को लेकर काफी विवाद छिड़ा हुआ है तो मैंने सोचा क्यों न आप लोगो को बताया जाये की आखिर TRP क्या होता है?

क्योकि यह बहुत कम लोगो को पता होगा है तो आज आपको मैं step by step बताऊंगा की आखिर TRP क्या है जिस पर इतना सोर मचा हुआ है, तो जानते है.

दोस्तों जिस प्रकार जब कोई चुनाव या इलेक्शन होता है तो उसके पहले कुछ एग्जिट पोल किये जाते है , जिससे की पता लगाया जा सके कौन सी पार्टी जीत रही है, जिससे लगभग अंदाजा लग जाता है कि फला व्यक्ति या पार्टी जीत रही है.

बस उसी प्रकार TRP को भी कैलकुलेट किया जाता है और बताया जाता है किकौन सा चैनल या फिर शो TRP के मामले में आगे चल रहा है और कौन सा चैनल पीछे चल रहा है.

TRP Full Form? TRP क्या है?

दोस्तों TRP का full form है – Television Rating Point होता है. अब यदि हम बात करे की TRP को कैसे निकलते है तो एग्जिट पोल वाला प्रोसेस लागू होगा है, तो यहा पर दोस्तों broadcast research council india जो कि  Ministry of Information & Broadcasting के अंतर्गत काम करता है

TRP Full Form? TRP Full Form In Hindi

(BARC की स्थपना 2010 में की गयी थी) और BARC के द्वारा कुछ 40,000 सेटअप बॉक्स में एक विशेष प्रकार के मीटर लगवाये जाते है जिन्हें peopels meter कहते है, जोकि लगभग सभी इलाके के घरो में लगा दिए जाते है ताकि पता लगाया जा सके की कौन व्यक्ति किस चौनल को ज्यादा देख रहा है और उसी से TRP निकलती है जिससे की चैनेल्स की रैंकिंग होती है. TRP Full Form

हाई TRP और लो TRP का क्या मतलब –

दोस्तों मेन गेम TRP का ही होता है और ज्यादा तर चैनल्स उसी के पीछे भाग रहे है और एक पत्रकार की मर्यादा को भुला बैठे है खैर,

जब किसी चैनेल या फिर शो की TRP सबसे हाई पर होती है तो use स्पोंसर्स भी अधिक मिलते है और उसकी कमाई भी अधिक होती है क्योकि मेन खेल तो TRP का ही है और उसी से कमाई होनी है क्योकि हाई TRP मतलब ज्यादा स्पोंसर्स और ads, और फिर मोटी कमाई. बस यही सारा खेल है.

तो दोस्तों उम्मीद करते है की आपको TRP के बारे में सारी जानकरी मिल गयी होगी.

About the author

iprashanttiwari

Leave a Comment