Surrogacy Meaning In Hindi । सेरोगेसी क्या है? कानूनी है?

Surrogacy Meaning In Hindi

दोस्तो, आज हम बात करेगे सरोगेसी के बारे में और जानेंगे कि Surrogacy Meaning In Hindi क्या होता है? आजकल सरोगेरी का काफी ज्यादा ट्रेंड चल रहा है। आपने अक्सर न्यूज़ में सुना या पढ़ा ही होगा Surrogacy के बारे में। आज हम इसी पर विस्तार पूर्वक बात करेंगे और जानेंगे कि सरोगेसी क्या होता है? शुरुआत कैसे हुई आदि हम सभी विषयों पर चर्चा करेंगे।

आज सरोगेसी पर भारत मे कानून भी बन गया है। कि कोई भी अविवाहित व्यक्ति, रिलेशनशिप वाले लोग सरोगेसी के नही कर सकते है। जहां कुछ लोग सरोगेसी को सही मानते है वही कुछ लोग इसे गलत भी मानते है। लेकिन सरोगेसी उन लोगो के लिए है जो लोग निःसंतान है या अपना खुद का बच्चा चाहते है। सरोगेसी उन लोगो के लिए एक वरदान है।

सरकार नेे सरोगेसी बिल 2016 पास कर के एक कानून बना दिया कि सिर्फ जरूरत मंद लोग ( दम्पति ) ही सरोगेसी करवा सकते है। क्योंकि इन कामो में भी व्यापार होने लगा था। Surrogacy विदेशी प्रचलन है पर अब हमारे देश में भी इसे किया जाता है।

Surrogacy Meaning In Hindi – सरोगेसी क्या है?

सरोगेसी का मतलब “किराये की कोख” होता है। यदि हम साधारण भाषा मे Surrogacy को समझे तो इसका मतलब है “किसी महिला और दंपत्ति के बीच का एक अग्रीमेंट जोकि बच्चे के जन्म तक ही सीमित रहता है”। जो दंपत्ति अपनी संतान चाहते है और किसी कारण वश नही कर पाते है उनके लिए सरोगेसी एक वरदान है। इसकी मदद से दंपति एक किराये की कोख के द्वारा बच्चे को जन्म देती है। जोकि उस महिला की इक्षा के अनुसार ही होता है।

जब किसी कारणवश कोई पति पत्नी मा बाप नही बन पाते है। तब आईवीएफ यानी इनविट्रो फर्टिलाइजेशन तकनीक के जरिये पुरुष के शुक्राणु और पत्नी के अंडाणु से बने एम्ब्रियो को किसी सरोगेट महिला के गर्भ में इंजेक्ट किया जाता है, इसी प्रक्रिया को हम सरोगेसी कहते है। यह पूरी प्रकिया डॉक्टर के परामर्श और कानूनी होती है। क्योंकि सरोगेसी पर कानून भी है।

सरोगेसी एक ऐसा कानूनी एग्रीमेंट होता है, जो एक महिला किसी दम्पति के बच्चे को जन्म देने के लिए सहमत होती है। इसे ही हम सरोगेसी कहते है। सरोगेसी में टेक्नोलॉजी की मदद से पुरुष के शुक्राणुओं को महिला भ्रूण में प्रवेश कराया जाता है। अलग अलग देशो में सरोगेसी पर अलग अलग कानून है। किसी देश मे यह आसान है तो कही पर यह मुश्किल हो जाता है।

1976 में नोएल कीन ने सरोगेसी पर पहला अनुबंध लिखा था। सरोगेसी पर काफी समय से रिसर्च हो रही थी।

Process Of Surrogacy – सरोगेसी की प्रक्रिया

सरोगेसी भी दो प्रकार की होती है। एक को हम Gestational Surrogacy कहते है और दूसरे को हम Traditional Surrogacy कहते है। तो हम दोनों को अलग अलग समझते है और जांनेगे की दोनों में क्या अंतर होता है?

  1. Gestational Surrogacy – जेस्टेशनल सरोगेसी

आपने टेस्ट ट्यूब बेबी का नाम सुना ही होगा, यह इसी जेस्टेशनल सरोगेसी के तहत आता है। इस प्रक्रिया में महिला अंडो को पिता के शुक्राणुओं के साथ विट्रो निषेचन के माध्यम से एक भ्रूण तैयार किया जाता है। इस प्रकार से जिस बच्चे का जन्म होता है उसकी कोई आनुवंशिक माँ नही होती है। इसे हम जेस्टेशनल सरोगेसी कहते है।

  1. Traditional Surrogacy – ट्रेडिशनल सरोगेसी

इसे हम परम्परिम सरोगेसी भी कहते है। इस प्रकार की सरोगेसी में दंपत्ति सुक्राणु को महिला भ्रूण में प्रवेश कराया जाता है। Traditional Surrogacy में एक महिला की जरूरत होती है, जो सरोगेसी ( किराये की कोख ) के लिए राजी हो। यह काफी प्रचलित सरोगेसी है। विश्व के काफी देखो में ट्रेडिशनल सरोगेसी प्रचलित है। विश्व के अलग अलग देशो में इन पर अलग अलग नियम लागू होता है।

क्या सरोगेसी जरूरी है?

आपने अक्सर बॉलीवुड सेलिब्रिटी के बारे में सुना होगा कि सरोगेसी की मदद से पिता बने। आज कई ऐसे बॉलीवुड सेलिब्रिटी है जो Surrogacy का सहारा ले रहे है।
सरोगेसी उन दंपत्तियों के लिए जरूरी है या वरदान है जो किसी कारणवश बच्चे नही पैदा कर पाते है।

शाहरुख खान
सोहेल खान
तुषार कपूर
करन जौहर
शिल्पा शेट्टी
एकता कपूर

आज विदेशो में कई प्रकार की सरोगेसी एजेंसियां भी खुली हुई है। जोकि एक अच्छा मैचिंग पार्टनर खोजने का दावा करते है, और ये एजेंसियां ही सारे मापदंडों के अनुसार सरोगेट को खोजती है। कई प्रकार के सरोगेट इन एजेंसियों के जुड़े हुए होते है। भारत मे इस प्रकार की एजेंसियां ना के बराबर है। हालांकि विदेशो में इस प्रकार की सरोगेसी एजेंसिया होती है क्योकि कई देशो में सरोगेसी को लेकर नियम-कानून सॉफ्ट होते है वही कई देशों में सरोगेसी को लेकर काफी कड़े कानून है।

सरोगेसी में कितना खर्चा लगता है?

दोस्तो, सरोगेसी पर आने वाला खर्चा अलग अलग देशो के हिसाब से अलग अलग होता है। कुछ देशों में यह खर्चा अधिक वही कुछ देशों में यह खर्चा कम होता है। जैसे-

USA – $ 130,000 लगभग
India – $ 21,000 लगभग
Canada – $ 95,000
Greece – $ 78,000

सभी देशों का अपना नियम और कानून है। यदि आप एजेंसियों के मध्यम से जाते है तो उनका भी चार्ज होता है, वही कुछ कानूनी प्रक्रिया और डाक्यूमेंट्स सबमिट का भी चार्ज होता है।

निष्कर्ष :- दोस्तो, आज हमने जाना कि Surrogacy Meaning In Hindi क्या होता है और आज हमने इन आर्टिकल में सरोगेसी के विषय मे बात की। यदि आपका किसी भी प्रकार का सुझाव या प्रश्न है तो आप हमे कमेंट में माध्यम से बता सकते है। हम आपकी हर संभव मदद करने मे प्रयाश करेगे। धन्यवाद ^

पॉडकास्ट क्या होता है – पढ़े