The Cosmos Tips

Trending

Stock Market Meaning | स्टॉक मार्केट क्या होता है?

Stock Market Meaning
Written by The Cosmos Tips

आप सबने Stock Market के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन ज्यादातर लोग इसके बारे में विधिवत नही जानते है, आज हम Stock Market Meaning के विषय में विस्तार पूर्वक जानेगे और समझेगे कि स्टॉक मार्केट आखिर होता क्या है? दुनिया के सभी देशो का अपना अपना Stock Market होता है। स्टॉक मार्केट पर आज कई सारी फिल्मे भी बनी हुई है। अभी हाल ही में The Big Bull नाम की मूवी को रिलीज किया गया है। यह मूवी पूरी तरह से स्टॉक मार्केट पर ही बेस्ड है।

एशिया का सबसे पहला शेयर मार्केट 1875 में भारत में ही बना था। जोकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के नाम से जाना जाता है।

हमारे देश में मुख्य रूप से दो स्टॉक एक्सचेंज है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज। इस दोनों की मदद से आप अपना शेयर खरीद या बेच सकते है। इस दोनों में थोडा अंतर होता है जिसे हम आगे जानेगे। BSE और NSE दोनों की मुंबई में है।

Stock Market Meaning In Hindi

Stock Market को हम हिंदी में शेयर बाजार कहते है। जैसा की नाम से स्पस्ट है कि यह एक ऐसा बाज़ार है जहा पर शेयर बेचे या ख़रीदे जाते है। एक समय था जब शेयर फिजिकली ख़रीदे जाते थे, पर आज सब कुछ ऑनलाइन है। आज ऑनलाइन ही शेयर खरीद या बेच सकते है। ऑनलाइन होने पर कई सारी सुविधाए है जैसे आपको कही जाने की जरूरत ही नही है आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल की मदद से ही सभी Stocks पर नजर रख सकते है। शारीरिक रूप से आपको कही भी जाने की जरुरत नही है।

किसी भी शेयर को खरीदने के लिए आपको एक प्लेटफार्म की जरूरत पड़ती है जिसकी मदद से आप अपने शेयर को खरीद या बेच सके। आज कई ऐसे प्लेटफार्म है जो फ्री में आपको Demat Account ओपन कर के देते है। उनमे से एक है Angel Broking । जब आप किसी भी प्रकार के शेयर को खरीदते है तो यह शेयर आपके Demat Account में शो होता है।

न्यूज़ का फुल फॉर्म क्या होता है? – पढ़े

जब Stock Market के शेयर ऑफलाइन ख़रीदे जाते थे तब फिजिकली शेयर दिए जाते थे, पर अब आपके Demat Account में Direct Show होते है। डीमैट अकाउंट एक प्रकार से gov. की देख रेख में ही ओपन किया जाता है।

Stock Market Meaning
Stock Market

किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा स्टॉक मार्केट ही होता है। शेयर मार्केट में जितना उछाल होगा देश की अर्थव्यवस्था उतनी ही उपर जाएगी। किसी भी उद्योग के विकास के लिए शेयर मार्केट बहुत ही जरुरी है। जब शेयर मार्केट मजबूत होगा तभी देश मजबूत होगा।

आपने निफ्टी और सेंसेक्स के विषय में जरुर ही सुना होगा, लेकिन यह दोनों अलग अलग होते है। निफ्टी का उपयोग नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के लिए किया जाता है वही सेंसेक्स का प्रयोग बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के लिए किया जाता है। यह दोनों अलग अलग पैरामीटर होते है।

शेयर कैसे बनता है?

किसी भी कंपनी की वैल्यू के आधार पर शेयर का निर्धारण किया जाता है। भारत में यह काम SEBI करता है। जब कोई कंपनी अपने शेयर बेचना चाहती है या कंपनी की भागीदारी बेचना चाहती है तो वह कंपनी SEBI के पास जाती है। SEBI उन कंपनी के वैल्यू के आधार पर उस के शेयर का निर्धारण करती है।

List of Stock Exchanges In India

  • BSE Ltd.
  • Calcutta Stock Exchange Ltd.
  • India International Exchange (India INX)
  • Indian Commodity Exchange Limited
  • Metropolitan Stock Exchange of India Ltd.
  • Multi Commodity Exchange of India Ltd.
  • National Commodity & Derivatives Exchange Ltd.
  • National Stock Exchange of India Ltd.
  • NSE IFSC Ltd.

निष्कर्ष – हमने इस आर्टिकल में Stock Market के विषय में समझने का प्रयास किया। यदि आपका अभी भी इस विषय से जुडा हुआ कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के माध्यम से लिख सकते है। हम आपकी हर सम्भव मदद करने का प्रयास करेगे।

About the author

The Cosmos Tips