Education

Sagar Ka Paryayvachi Shabd सागर का पर्यायवाची शब्द

sagar ka paryayvachi shabd
Written by Cosmos Tips

दोस्तों आज हम बात करेगे वाले है पर्यायवाची शब्द के बारे में तो आज हम Sagar ka paryayvachi shabd क्या होता है. आज हम जानेगे की पर्यायवाची शब्दों को आप आसानी से कैसे याद रख सकते है. क्योकि काफी सारे लोगो को यह जानने की इक्षा होती है की सागर का पर्यायवाची शब्द क्या होता है. तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करेगे और जानेगे की पर्यायवाची शब्द क्या होते है, और कैसे आप इन्हें आसानी के साथ याद रख सकते है, क्योकि यदि आप hindi के विद्यार्थियों में से एक है या फिर आपके पास hindi सब्जेक्ट है तब यह जानकारी आपके काम आ सकती है , और काफी जरुरी भी है तो आइये जानते है

Sagar Ka Paryayvachi shabd क्या होता है

शब्द पर्यायवाची
सागर – पयोधर, सिंघु, जलधि, वारिधि, अम्बुधि, उदधि, नदीश, वारिश, रत्नाकर, जलनिधि
Sagar – Payodhar, Sindhu, Jaladhi, Varidhi, Udadhi, Nadish, Varish, Ratnakar, Jalnidhi.
सागर का पर्यायवाची शब्द

वैसे तो बादल के कई सारे पर्यायवाची शब्द होते है लेकिन मैं यहा पर आपको कुछ Sagar ka paryayvachi shabd शब्द बता रहा हूँ. आप आसानी से इन शब्दों को याद कर सकते है, अक्सर परीक्षा में 4 पर्यायवाची ही पूछे जाते है पर ज्यादा पढने में कोई बुराई नही है.

पर्यायवाची शब्द क्या होता है ?

दोस्तों जैसा की नाम से ही स्पस्ट है – पर्याय का अर्थ होता है समान और वाची का मतलब अर्थ होता है. तो जिन शब्दों का अर्थ समान निकले उन्हें ही हम पर्यायवाची शब्द कहते है. और पर्यायवाची को हम समानार्थक भी कहते है, मतलब समान अर्थ वाले शब्द. तो अब आपको Sagar ka paryayvachi शब्द पता चल गए होगे.

सागर का पर्यायवाची शब्द याद कैसे करे

दोस्तों इस सब शब्दों को रटने की कोई जरूरत नही है, परीक्षा में अक्सर चार या फिर पाच ही पर्यायवाची शब्द पूछे जाते है तो आज आसनी के साथ इन चार को याद रख सकते है.क्योकि यह शब्द याद रखने में काफी आसन है और एक प्रकार से यह भी नाम ही है. तो जरुर ही आपके घर के आस पास इस नामो से कोई न कोई व्यक्ति जरुर होगा.

निष्कर्ष – दोस्तों अब मैं उम्मीद करता हूँ की आपको Sagar ka paryayvachi shabd से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर मिल गया होता, फिर भी यदि आपका कोई प्रश्न या फिर सुझाव है तो आज हमे comment कर के बता सकते है.

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Leave a Comment