Documents

PVC Aadhar Card कैसे प्राप्त करे? Full Process Step By Step

PVC Aadhar Card

आधार कार्ड को आप सबका बना ही होगा लेकिन भाररत सरकार अब लोगो को आधार कार्ड एक प्लास्टिक के कार्ड के रूप में भी लोगो के घर भेजती है, वह भी बाई पोस्ट। यदि आप भी इस प्रकार का कार्ड प्राप्त करना चाहते है तो आज हम आपको इसी के विषय में जानकारी देंगे की कैसे आप घर बैठे ही इस प्रकार का Pvc Aadhar Card प्राप्त कर सकते है और हम यह भी जानेगे की इसे अप्लाई करने का प्रोसेस क्या है। हम स्टेप बाई स्टेप इसे समझेगे।

Pvc Aadhar Card भी भारत सरकार के द्वारा ही दिया जाता है और यह ओरिजिनल आधार की तरह ही मान्य भी है तो यदि आपके पास भी यह आधार कार्ड है तो आप इसका उपयोग अपने ओरिजिनल आधार कार्ड की तरह ही कर सकते है। UIDAI के द्वारा ही इस पीवीसी आधार कार्ड को दिया जाता है। इसके लिए आपको आधार की ओफीसिअल वेबसाइट UIDAI पर विजिट करना पड़ता है और फिर वहा से आप इसे अप्लाई कर सकते है।

Who can apply for PVC Aadhar Card

UIDAI Aadhar PVC card के लिए कोई भी व्यक्ति अप्लाई कर सकता है। जिस भी व्यक्ति का आधार कार्ड पहले से बना है वह पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकता है। यदि आप के आधार कार्ड के साथ मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तब भी आप पीवीसी आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

जब आप आधार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करते हैं और पीवीसी आधार कार्ड के ऑप्शन पर जाते हैं तब वहां पर आपको एक अल्टरनेटिव या नॉन रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर का ऑप्शन मिल जाता है। इसकी मदद से आप Online Aadhar Card Apply कर सकते है। 

यह UIDAI Aadhar PVC Card आपके एड्रेस पर ही आएगा, जो एड्रेस आपने आधार बनवाते समय उस पर अपडेट करवाया होगा। यदि Registered Mobile Number आपके पास नही है तब भी कोई दिक्कत नही होगी क्योंकि किसी अन्य नम्बर के द्वारा भी आप यह काम कर सकते है। 

क्या आधार पीवीसी कार्ड Free है? 

नही! यह फ्री नही है। जब आप Pvc Card के लिए अप्लाई करते हैं तब आप से ₹50 का शुल्क लिया जाता है। यह ₹50 जमा करने के बाद ही आपके एड्रेस पर पीवीसी कार्ड भेजा जाता है, तो हम यह स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि पीवीसी कार्ड निशुल्क नहीं है।
आपसे ₹50 के अतिरिक्त कोई अन्य शुल्क नहीं लिया जाता है। इसी बीच में सभी प्रकार के टैक्स व कार्ड की कॉस्ट जुड़ी होती है। 

PVC Aadhar Card order online apply

1.सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद Get Aadhar वाले ऑप्शन पर जाना है। 

PVC Aadhar Card
PVC Aadhar card image

2.इसके बाद आपको Order Aadhar Pvc Card वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है, और अब आप नए पेज पर पहुच जायेगे। 

3.अब आपको Login करने का ऑप्शन मिल जाएगा, यहां से आपको लॉगिन कर लेना है।

PVC Aadhar Card
Aadhar pvc card images

4.लॉगिन करने के लिए सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड नम्बर भरना है और उसके नीचे कैप्चा भरना है। अब यदि आपके पास अपका रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर है तो Send OTP पर क्लिक कर दे।

5.यदि आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर नही है तब आप My mobile number is not registered पर क्लिक कर दे। 

6.इसके बाद आपको एक नया ऑप्शन मिल जाएगा यहां पर जो भी नम्बर चाहे आप भर सकते है। वह नम्बर चालू होना चाहिए। फिर Send Otp पर क्लिक करे। 

7.अब आपके नम्बर पर एक Otp आएगा। उसे भर दे, और टर्म एंड कंडीशन पर क्लिक करके Submit पर क्लिक करे। 

PVC Aadhar Card Image

8.इसके बाद आपके सामने आपके आधार की सारी डिटेल्स शो होम लगेगी और आपको Make Payment पर क्लिक करना है। 

9.अब आपको पेमेंट करना है आप चाहे तो Debit/Credit कार्ड से कर सकते है या UPI का ऑप्शन भी आपको मिल जाएगा। जिस प्रकार आप चाहे पेमेंट कर सकते है। 

पेमेंट करने के बाद आपको एक इनरोलमेंट नंबर दे दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने पीवीसी कार्ड का स्टेटस चेक कर सकते हैं। यह इनरोलमेंट नंबर आपके मोबाइल नंबर पर s.m.s. के द्वारा भेज दिया जाता है। यह पीवीसी आधार कार्ड स्पीड पोस्ट के द्वारा आपके रजिस्टर्ड एड्रेस पर पहुच जाता है। 

PVC Aadhar card Pdf 

यदि आप अपने आधार कार्ड को पीडीएफ फॉरमेट में डाउनलोड करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास Aadhar Card से Registered Mobile Number होना चाहिए तभी आप Pdf Download कर सकते है। बिना Registered Mobile Number के आप आप  Aadhar card pdf डाउनलोड नही कर सकते है। 

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ कैसे बदले – पढ़े

पीवीसी Aadhar Card Status check online

यदि आपने Aadhar Card अप्लाई किया है और Status चेक करना चाहते है तो आज हम आपको बताएंगे कि किसे आप इसे चेक कर सकते है।

1.सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। 

2.अब आपको Check Aadhar Pvc Card Status पर क्लिक करना है। 

PVC Aadhar Card Status check online
PVC Aadhar Card Status check online

3.अगले स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड भरना है और फिर Send Otp पर क्लिक कर देना है। 

4.इसके बाद आपको OTP Submit कर देना है, जैसे ही आप Otp सबमिट करते है आपके सामने स्टेटस ओपन हो कर आ जाता है। 

इस प्रोसेस के द्वारा आप आसानी से अपने PVC Aadhar Card Status check online कर सकते है।

PVC Aadhar Card Status Checking

जैसा कि आपको बताया गया है कि uidaai की मदद से आप आधार कार्ड स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते है। यह प्रक्रिया बेहद आसान है। आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा भरना है। बस इतना करते ही स्टेटस आपके सामने ओपन हो जाता है। 
अक्सर PVC Aadhar Card Status Checking की जरूरत नही पड़ती है। Pvc Card कुछ ही समय के अंदर आपके अड्रेस पर पहुच जाता है। यह स्पीड पोस्ट के द्वारा भेजा जाता है। 

पीवीसी Aadhar Card Cash on delivery

यदि आपका आधार पीवीसी कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि इसके लिए कैश ऑन डिलीवरी की कोई सुविधा नहीं है। 
इसके लिए आपको ऑनलाइन पेमेंट करना पड़ता है तभी कार्ड बाय पोस्ट आपके रजिस्टर्ड ऐड्रेस पर भेजा जाता है।

ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए आपको यूआईडीएआई की वेबसाइट पर कई प्रकार के माध्यम मिल जाते हैं। जैसे नेट बैंकिंग यूपीआई या फिर डेबिट कार्ड के माध्यम से भी आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

फिलहाल अभी PVC Aadhar Card Cash on delivery की सुविधा प्रदान नहीं की गई है हो सकता है भविष्य में इस प्रकार की सुविधा भी भारतीय जनता को प्रदान कर दी जाए।

Aadhar Card Download 

यदि आप ऑनलाइन माध्यम से अपना Aadhar Card डाउनलोड करना चाहते हैं, तो यह नहीं कर सकते क्योंकि ऑनलाइन सिर्फ आप पीडीएफ ही डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप पीडीएफ डाउनलोड करते हैं तो इसके लिए आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ रजिस्टर्ड होना चाहिए।

जब तक आपका मोबाइल नंबर आपके आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं होगा तब तक आप किसी भी प्रकार की पीडीएफ को डाउनलोड नहीं कर सकते। पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए आपको ओटीपी की जरूरत पड़ती है और ओटीपी सिर्फ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ही प्राप्त किया जा सकता है।

यदि आप चाहें तो अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा सकते हैं। मोबाइल नंबर रजिस्टर करवाने का न्यूनतम शुल्क ₹50 तक हो सकता है।

PVC Aadhar card online order link 

जैसा कि आपको बताया है कि यह काम आप यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद से कर सकते हैं। आपको यूआईडीएआई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और वहां पर आपको पीवीसी आधार कार्ड अप्लाई का लिंक मिल जाएगा। उस लिंक के माध्यम से आप अपना पीवीसी आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

UIDAI Aadhar PVC card प्रिंट के नीचे ही आपको पीवीसी आधार कार्ड के लिए स्टेटस चेक करने का ऑप्शन भी दिया गया है। इस ऑप्शन पर जाकर आप अपने पीवीसी आधार कार्ड के लिए स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।

स्टेटस चेक करने के लिए आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर इंटर करना है और उसके नीचे कैप्चा कोड को भरना है तथा सेंड ओटीपी पर क्लिक कर देना है। ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आ जाएगा उस ओटीपी को आप दिए गए स्थान पर भर सकते हैं और फिर आपका स्टेटस आपके सामने ओपन हो जाएगा।

PVC Aadhar card for family 

यदि आप अपने घर में किसी अन्य व्यक्ति के लिए पीवीसी आधार कार्ड मंगवाना चाहते हैं तो यह भी आप आसानी के साथ कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है और सेम उसी प्रकार आपको पीवीसी आधार कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है। और फिर आपको उस व्यक्ति का आधार कार्ड नंबर फिल करना है।

इसके बाद कैप्चा कोड भरना है और यदि उस व्यक्ति का मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है तो नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके कोई अन्य मोबाइल नंबर भर सकते हैं तथा सेंड को टीवी पर क्लिक करना है।

जैसे ही आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करते हैं आपके नंबर पर एक मैसेज आता है और वह ओटीपी आप दिए गए स्थान पर भर सकते हैं। जैसे ही आपको ओटीपी भरते हैं इसके बाद आपको पेमेंट कर देना है और यह PVC Aadhar Card भी उसी प्रकार आपके रजिस्टर्ड ऐड्रेस पर पहुंच जाएगा।

About the author

Prashant Tiwari

My Name is Prashant Tiwari. I am the Founder Of TheCosmosTips.com. I like to write on such topics and help people. For this reason, this website has been created. This is an Educational Website. On this website, you will get information on technology, education, government scheme, trending topics.