Podcast Meaning In Hindi पॉडकास्ट क्या होता है?

Podcast Meaning In Hindi

आजकल एक शब्द काफी प्रचलित है और वो है पॉडकास्ट, आपने पॉडकास्ट के विषय में जरुर ही सूना होगा लेकिन यदि आपको नहीं पता है की आखिर पॉडकास्ट क्या होता है या podcast meaning in hindi / Meaning Of Podcast In Hindi क्या होता है तो आज हम आपको विस्तार पूर्वक बताएगे की पॉडकास्ट क्या होता है और क्यों आजकल यह इतना प्रचलित है। दोस्तों आने वाले समय में भी हमारे जीवन का हिस्सा होगा। तो आज हम पॉडकास्ट के विषय में जानेगे।

पॉडकास्ट वेबसाइट पर ऑडियो का प्रसारण होता है, इसे किसी भी काम को करते समय या फिर कही भी आते जाते समय आसानी के साथ सूना जा सकता है। पॉडकास्ट के द्वारा हम किसी विषय या मुद्दे को सुनते है।

What Is Podcast – पॉडकास्ट क्या है?

लिखित जानकारी को डिजिटल ऑडियो फाइल में बदल देना ही पॉडकास्ट होता है। जैसे अभी आप यह आर्टिकल पढ़ रहे है लेकिन यदि आप यह आर्टिकल पढने के बजाये ऑडियो के सहारे सुनने लगे तो इसी को हम पॉडकास्ट कहते है। पॉडकास्ट को हम डिजिटल रेडिओ भी कह सकते है। आज कल और आने वाले समय में पॉडकास्ट काफी ज्यादा पापुलर होगा, क्योकि लोग पढने के बजाय सुनना ज्यादा पसंद करते है।

अलग अलग ऑडियो फाइलस को किसी पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर अपलोड कर दिया जाता है, जैसे न्यूज़, इंटरव्यू, बुक्स, आदि फिर जब हम उस वेबसाइट या पॉडकास्ट प्लेटफार्म पर जाकर उसे सुनते है तो इसे ही हम पॉडकास्टिंग या पॉडकास्ट करते है। पॉडकास्ट के द्वारा हम बुक्स की ऑडियो भी सुन सकते है हमें पढने की जरूरत ही नहीं पढ़ती है।

आमतौर पर पॉडकास्ट में एक या एक से अधिक होस्ट किसी वर्तमान घटना या फिर किसी विशेष टॉपिक पर चर्चा करते है। Podcast में भी कई प्रकार आ जाते है इसमें भी इंटरव्यू, कथाये, कमेंट्री, शो, आदि पर चर्चा होती है. ये सब पॉडकास्ट के अंतर्गत ही आ जाता है।

पॉडकास्टिंग के कई लाभ होते है, जैसे काफी कम लागत में एक पॉडकास्ट हो जाता है। कुछ वेबसाइट ऑडियो डाउनलोड करने के लिए अमाउंट चार्ज भी करती है। कुछ प्लेटफार्म एकदम फ्री है। गूगल का भी एक Podcast प्लेटफार्म है। पॉडकास्ट पर सारी चीजे अक्सर फ्री में ही होती है।

Podcasting कैसे करे – podcast meaning in hindi

आने वाले समय में पॉडकास्टिंग का काफी स्कोप रहने वाला है। किसी भी चीज को पढने से ज्यादा लोग सुनना पसंद करते है। आज कई सारे Free Podcast Platform है और उनमे से Google भी एक है। पॉडकास्ट को हम डिजिटल रेडियो भी कह सकते है। 2019 के बाद से लगातार Podcast सुनने वाले लोगो की संख्या में वृध्दि हो रही है। आज पॉडकास्ट सुनने के मामले में अमेरिका सबसे प्रथम देश है। लगातार यह पूरे विश्व में प्रख्यात हो रही है।

पॉडकास्ट कैसे रिकॉर्ड करे

पॉडकास्ट करने के लिए एक अच्छे माइक की जरूरत होती है। आज Mic के द्वारा ऑडियो रिकॉर्ड कर के अपलोड कर सकते है। गूगल का प्लेटफार्म फ्री ही है। और फिर आप चाहे तो कूद की एक वेबसाइट पर अलग अलग टॉपिक या फिर किसी डेडिकेटेड नीच पर पॉडकास्ट तैयार कर सकते है। यह एक अच्छा आप्शन आपके लिए हो सकता है। आने वाले समय में पॉडकास्ट काफी ज्यादा सूना जायेगा।

पॉडकास्ट के प्रकार

1. इंटरव्यू पॉडकास्ट

इस पॉडकास्ट में एक व्यक्ति अलग अलग लोगो का इंटरव्यू लोता है। इस प्रकार के पॉडकास्ट में ज्यादा लोगो की आवश्यकता नही होती है। इस प्रकार के पॉडकास्ट में एक सामान्य प्रश्नों की सूचि तैयार कर ली जाती है और फिर जो भी मेहमान आपके इंटरव्यू पॉडकास्ट में सामिल होता है उससे ये प्रश्न पूछे जाते है।

2. एक होस्ट का पॉडकास्ट

इस प्रकार के पॉडकास्ट को हम एक व्यक्ति का पॉडकास्ट इस लिए कहते है क्योकि इसमें आपको किसी की आवश्कता नही पढ़ती। इस प्रकार के पॉडकास्ट आप अकेले ही कर सकते है, अब आप और आपकी आवाज से साथ। इस तरह के पॉडकास्ट में आप किसी भी टॉपिक ( सामाजिक, राजनैतिक, बुक्स, या अलग अलग) पर अपने विचार रख सकते है।

3. कई होस्ट का पॉडकास्ट

इस तरह के पॉडकास्ट में कई व्यक्ति सामिल होते है। फिर वह किसी एक मुद्दे पर अपनी राय रखते है। इस पॉडकास्ट में अलग अलग दृष्टि कोण के कई व्यक्ति सामिल हो सकते है और फिर वह अपने विचार रख सकते है।

निष्कर्ष – आज हमने इस आर्टिकल में Podcast Meaning In Hindi के बारे में जाना. यदि आप भी पॉडकास्ट सुरु करना चाहते है तो जरुर करे क्योकि आपने वाले समय में यह काफी अच्छा आप्शन हो सकता है। आपको एक नीच से जुड़ा हुआ पॉडकास्ट ही चुनना चाहिए। पहले आप एक नीच सेलेक्ट कर ले और फिर उसके अनुसार ही काम करे। क्योकि एक नीच पर काम करना आपके लिए काफी अच्छा होगा। यदि आपका इस टॉपिक से जुड़ा कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

Top 7 Free Web Hosting Sites – Read More