Ph.d. full form in hindi

Ph.d. full form in hindi

दोस्तो नमस्कार, Ph.d.के बारे में तो सभी ने सुना ही होगा,तो आज हम बात करेंगे कि पीएचडी क्या होता है और Ph.d. full form in hindi क्या होता है? आज हम इसी विषय पर बात करेगे।
दोस्तो, Ph.d. करने के बाद आप अपने नाम के आगे doctor या dr. लगा सकते यदि आप भी चाहते है कि आपके नाम के आगे doctor लगे तो आपको Ph.d. करना होगा तभी यह सम्भव है कि आप अपने नाम के आगे Ph.d. लगा सके। तो अब बात करते है कि आखिर Ph.d. का फुल फॉर्म क्या है?

Ph.d. full form in hindi-

दोस्तो, Ph.d का फुल फॉर्म होता है “Doctor of Philosophy” डॉक्टर ऑफ़ फिलासिफ़ी । यदि आप प्रोफेसर बनना चाहते है तब आपके पास Ph.d की डिग्री होना अनिवार्य है। बिना Ph.d की डिग्री लिए आप प्रोफेसर नही बन सकते है। तो यदि आप भी पीएचडी करना चाहते है तब आपको सबसे पहले किसी एक विशेष सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन और फिर उसी सब्जेक्ट से मास्टर्स की डिग्री लेनी होगी और फिर उसी विशेष सब्जेक्ट से आपको पीएचडी करना होगा.

Ph.d कैसे करे – what is Ph.d in hindi

दोस्तो, यदि आप Ph.d करना चाहते है और अपने नाम के आगे dr. लगाना चाहते है तब आपको किसी एक सब्जेक्ट से मास्टर्स की डिग्री लेनी होगी और उसके बाद आप किसी भी यूनिवर्सिटी के Ph.d के लिए एडमिशन ले सकते है और अपना Ph.d कम्पलीट कर सकते है। फिर Ph.d complete होने के बाद आप अपने नाम के आगे डॉक्टर लिख सकेंगे, और जिसका मतलब होता है कि किसी एक विषय मे परिपक्व होना, यानी कि जिस subject से आपने Ph.d किया है उस पर आपको परिपक्वता हाशिल है यानी कि आपने उस subject पर गहन अध्ययन किया है। Ph.d. full form in hindi

तो दोस्तों उम्मीद है आपको Ph.d क्या है के बारे में सब कुछ जानने को मिल गया होगा, यदि आपको कोई प्रश्न या कोई सुझाव है तो आप हमें कमेंट या फिर मेल कर सकते है ।।