Education

PDF full form पीडीएफ फुल फॉर्म क्या है

PDF full form पीडीएफ फुल फॉर्म
Written by Cosmos Tips

दोस्तो पीडीएफ तो आपने डाऊनलोड की ही होगी, क्योकि आज कल digitl india का दौर है, लगभग सभी डाक्यूमेंट्स pdf formate में ही होते है। तो आज हम पीडीएफ से ही जुड़े एक प्रश्न के ऊपर चर्चा करेंगे और जानेंगे कि pdf full form क्या होती है। pdf file kaise banaye
यदि आपके पास स्मार्टफोन है तब आपके स्मार्टफोन में कई कई pdf भी जरूर होगी क्योंकि आजकल हम कई सारे डाक्यूमेंट्स का लेन देन पीडीएफ फॉर्मेट में ही करते है। तो आज हम बात करेंगे कि पीडीएफ का फुल फॉर्म क्या होता है ? Pdf full form what is pdf full form pdf full form download

Pdf ka full form क्या होता है – pdf full form

Portable Document Format

तो दोस्तो जैसा कि आप सब पीडीएफ फुल फॉर्म के बारे में जानते ही होंगे। क्योंकि यदि आपके पास स्मार्टफोन है तब आप सोशल मीडिया पर ही होंगे, और सोशल मीडिया पर कभी न कभी आपके पास किसी ने तो जरूर ही कोई न कोई पीडीएफ फाइल शेयर की होगी। तो चलिए अब हम pdf ka full form के बारे में जान लेते है कि आखिर pdf full form होता क्या है ?

email marketing in hindi ( क्या है ईमेल मार्केटिंग )

पीडीएफ का फुल फॉर्म Portable Document Format होता है और इसी को हम short में pdf कह देते है. तो दोस्तों अब आपको पीडीएफ के full form के बारे में पता चल चूका होगा अब हम अपने अगले प्रश्न पर आते है.

पीडीएफ की खोज

तो दोस्तों अब बात कर लेते है की आखिर पीडीएफ की शुरुआत कब से हुई और कहा से हुई. तो Portable Document Format (PDF) 1993 में adobe द्वारा विकसित किया गया था. तो एडोब को ही pdf का खोजकर्ता कहा जा सकता है. ” पीडीएफ file को पहचाने का सबसे आसान तरिका यही है की इस file के last में .pdf लिखा होता है” वैसे आजकल काफी सारे लोग पीडीएफ पर काम करते है.

digital india के दौर में आजकल आपको कई पुस्तके e-books में फार्मेट में मिल जाएगी और यह e-books pdf ही होती है, तभी ज्यादा तर लोग e-books में ही अपनी किताबे छपवाते है क्योकि इसके कई सारे फायदे होते है,क्योकि pdf किसी भी मोबाइल या कंप्यूटर पर आसानी के साथ ओपन हो जाती है और कोई भी इसे पढ़ सकता है. और फिर e-books को पब्लिश होने के बाद डिलीवर भी नहीं करना पड़ता है कोई भी व्यक्ति online ही ebooks को खरीद सकता है.

Pdf file kaise banaye – मोबाइल से पीडीएफ फाइल कैसे बनाये

अब हम बात करेगे की आप अपने smartphone की मदद से pdf file kaise banaye . तो यदि आप google पर search करेगे तो आपको कई ऐसी webiste मिल जाएगी जिनकी मदद से आप आसनी के साथ किसी भी file को pdf में बदल सकेगे. उदाहरण के तौर पर मै आपको बताता हूँ.

  • सबसे पहले आपको https://jpg2pdf.com/ इस वेबसाइट पर जाना है और फिर अपलोड फाइल पर जाकर आप आपनी file को अपलोड कर दे ( file कोई भी हो सकती है jpg , png आदि )
  • अब जब आपकी file उपलोड हो जाएगी फिर आपको एक downlaod का option मिल जायेगा यहा से आप अपनी pdf file को downlaod भी कर सकते है.
  • इस webiste से आप और भी बहुत कुछ कन्वर्ट कर सकते है. अब मुझे आपको आपके प्रश्न pdf file kaise banaye का उत्तर मिल गया होगा.

निष्कर्ष – दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको pdf full form और pdf file kaise banaye इन दोनों प्रश्नों के उत्तर मिल गए होगे यदि आपका इस artical के जुडा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आप हमे comment कर सकते है.

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Add Comment

Leave a Comment