Documents

Pan card download kare:- E pan downoad kare

Pan card kaise download kare
Written by Prashant Tiwari

दोस्तों यदि आपक account किसी भी बैंक में होगा तो आपने अपने बैंक account से पैन कार्ड को लिंक जरुर कराया होगा, यदि आप अपना account किसी भी बैंक में खुलवाने जाते है तो वहां भी आधार कार्ड के साथ ही आपसे पैन कार्ड भी मागा जाता है, तो आज अपन इसी मुद्दे पर बात करेगे की आप अपना e pan card कैसे download कर सकते है वो भी घर बैठे तो आज हम जानेगे की Pan card download kare.

Pan card क्या होता है ? full form क्या है ?

तो यदि हम बात करे की pan card क्या है तो सबसे पहले हम इसका full form जान लेते है दोस्तों pan का full form होगा है – permanent account number (स्थाई खाता संख्या). इसमे 10 वर्णात्मक संख्याये होती है मतलब की पहले 5 अक्षर आपने english वर्णमाला से मिलेगे और फिर फिर 4 अंक आपने संख्यात्मक मिलेगे और last में एक अक्षर आपको english वर्णमाला से मिलेगा. pan card को आयकर विभाग जरी करता है. Pan card download kare

E-Pan Card डाउनलोड करे – Pan card download kare

यदि आपक pan card खो जाता है तब आपको दुसरे pan card की जरूरत पड़ती है तब आप e pan भी download कर सकते है और भी उसका प्रिंट निकलवा कर अपना काम चला सकते है तो आज हम इसी विषय पर बात करेगे की आप कैसे अपने e pan को download करे वो भी अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से, तो चलिते जानते है कि Pan card download kare

तो सबसे पहले मैं आपको step by step बताऊंगा और आप सब उसको फॉलो करते जाइये, तो चलिए जानते है.

  1. सबसे पहले आप अपने google क्रोम में nsdl e pan को ओपन कर लीजिये और फिर आपको अपना pan card number डालना होगा और फिर निचे आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और फिर date of birth डालना होगा जैसे की आपके आधार पर लिखा हो क्योकि जो डिटेल्स आपके आधार पर है वही डिटेल्स आपके pan card पर भी होगी. फिर आपको सबमिट पर click कर देना है. जैसा की इमेज 5.1 में दिखाया गया है.
Pan card kaise download kare
e 5.1

2. जैसे ही सबमिट पर click करते है अगले step में आपसे otp verify करने को बोला जायेगा तो आप अपने email या फिर अपने मोबाइल फ़ोन पर भी अपना otp verify कर सकते है. जैसे की आपको 5.2 में दिखाया गया है. Pan card download kare

e5.2

3. फिर तीसरे step में आपको पेमेंट के लिए बोला जाये अब आप google pay या डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकते है जैसा की आपको 5.3 में दिखाया गया है.

e 5.3

4. अब जैसे ही आप पेमेंट करते है आप अपने e pan card को आसानी के साथ download कर सकते है. यहा पर आपको सिर्फ 8.26 रूपये का पेमेंट करना है.

दोस्तों यदि आप pan card के बारे विस्तार से जानना चाहते है तो आप विकीपीडिया पर जा सकते है . और यदि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी आ रही तो आप comment कर के बता सकते है या फिर हमे मेल भी कर सकते है….

youtube, facebook, instagram, twitter ke videos kaise download kare apne samrtphone me

About the author

Prashant Tiwari

Friends my name is Prashant Tiwari. I have done B. Sc from Kanpur University. I currently live in Lucknow, and I love blogging, which is why I chose it.

Add Comment

Leave a Comment