The Cosmos Tips

Documents

Pan Card Age Limit क्या होती है? कब तक पैन कार्ड अप्लाई करे?

Pan Card Age Limit
Written by The Cosmos Tips

यदि आप पैनकार्ड अप्लाई करने बारे में सोच रहे है तब आपको यह जरूर ही जान लेना चाहिए कि इसके क्या नियम और शर्ते है। आज हम आपको Pan Card Age Limit के साथ साथ पैन कार्ड से जुड़े सभी नियमो के विषय मे बतायेगे।
किसी भी गवर्नमेंट डाक्यूमेंट्स को बनवाने के लिए आपको कई सारे पेपर्स की जरूरत पड़ती है। लेकिन Pan Card को बनवाने के लिए आपके पास फिर आधार कार्ड और फ़ोटो होना चाहिए। इन्ही के साथ आप आसानी से अपने मोबाइल फ़ोन की मदद से ही पैन कार्ड को अप्लाई कर सकते है।

Pan Card का फुल फॉर्म Permanent account number होता है इसे हम शार्ट में Pan Card कहते है। यदि आपका किसी भी बैंक में अकाउंट है या फिर आप किसी भी बैंक में अकाउंट ओपन करना चाहते हैं तब आपके पास पैन कार्ड होना ही चाहिए। आपकी उम्र कुछ भी हो आप पैन कार्ड बनवा सकते हैं फिर चाहे आप 18 साल के हो या फिर आपकी उम्र 18 साल से कम हो।

Pan Card Age Limit कितनी होती है?

भारत सरकार के अनुसार Pan Card को अप्लाई करने की कोई निर्धारित उम्र या सीमा नही है। आप कभी भी पैन कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। बस आपको ध्यान यह रखना है कि आपके पास पहले से कोई पैन कार्ड नही होना चाहिए।

कुछ लोग समझते है कि Pan Card सिर्फ 18 साल से ऊपर के लोगो का ही बनता है लेकिन ऐसा नही है। आप किसी भी उम्र के हो Pan Card Apply कर सकते है। आपकी उम्र 10 हो या 15। बस कुछ डाक्यूमेंट्स का अंतर आता है, और आपका Pan Card बना जाएगा। उम्र की कोई सीमा निश्चित नही है। बस आपके पास आवश्य डाक्यूमेंट्स होने चाहिए।

पैन कार्ड भारतीय आयकर विभाग के द्वारा जारी किया जाता है। आप किसी इंडिविजुअल व्यक्ति के लिए या फिर किसी संस्था के लिए भी पैन कार्ड बनवा सकते है। यदि आप चाहें तो ऑनलाइन भी इसे अप्लाई कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो किसी कैफे या ऑनलाइन शॉप पर जाकर भी इसे अपनी करवा सकते हैं।

Pan Card Age Limit भारतीय आयकर विभाग द्वारा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) की देखरेख में जारी किया जाता है। आयकर विभाग में पैन कार्ड जारी और देखरेख करने का डिपार्टमेंट अलग होता है। आयकर विभाग अधिनियम 1961 के तहत सभी न्यानिक संस्थाओ को Pan Card जारी किया जा सकता है।

Pan Card Age Limit का उपयोग क्या है?

पैन कार्ड का उपयोग फाइनेंशल रूप से अधिक होता है। जब आप अपना एकाउंट किसी बैंक में खुलवाते है तब आपसे पैन कार्ड मांगा जाता है, क्योकि बिना पैन कार्ड के आस अपने बैंक एकाउंट से सिर्फ 50,000/- रुपये तक ही निकाल सकते है।

जब आप पैन कार्ड को बैंक से लिंक कर देते है तब आपकी लिमिट भी बढ़ जाती है। फिर आप ज्यादा लेन देन कर सकते है। पैन कार्ड की मदद से यह भी पता लग जाता है कि आपने कितना लेन देन किया है। पैन कार्ड के बिना आप ITR भी नही दाखिल कर सकेंगे।

यदि आप किसी बैंक से ऋण ( लोन ) लेते है तब आपका पैन कार्ड देखा जाता है। इसी के अनुसार आपको लोन दिया जाता है। इस प्रकार की कई जगहों पर पैन कार्ड बहुत ही जरूरी हो जाता है। इस प्रकार से आधार कार्ड के साथ साथ पैन कार्ड भी होना बहुत जरूरी है।

Pan Card Apply कैसे करे

पैन कार्ड को आप घर बैठे अपने फोन से ही अप्लाई कर सकते है। बस इसके लिए आपको यह ध्यान रखना है कि आपके पास Aadhar Card होना चाहिए, और आधार मोबाइल नम्बर से लिंक होना चाहिए। जब आप ऑनलाइन पैन अप्लाई करते है तब आपके आधार पर एक OTP आता है वह OTP आपको फिल करना पड़ता है।

1.सबसे पहले आपको NSDL की वेबसाइट पर जाना है।

2.अब आपको यहां पर एक फॉर्म दिखाई देगा इसे आप स्टेप बाई स्टेप भरे।

3.Application Type में आप Form49A सेलेक्ट करे और केटेगरी में इंडिविजुअल।

4.इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नम्बर, ईमेल आईडी भरे और फिर कैप्चा भर के सबमिट पर क्लिक कर दे।

Pan Card Age Limit
Pan Card Age Limit

5.अब आपको एक टोकन नम्बर मिल जाएगा। आप चाहे तो इसे लिख ले। और फिर Continue with Pan Application Form पर क्लिक कर दे।

6.यहां से आपको 4 स्टेप और कम्पलीट करने है। अब आपको ज्यादा कुछ नही छेड़ना है बस आधार की लास्ट 8 डिजिट भरनी है और आधार की फ़ोटो आपके पैन कार्ड पर प्रिंट के लिए नीचे ऑप्शन दिया है उसे Yes कर देना है।

Pan Card Age Limit
Pan Card Age Limit

7.इसके बाद आपको अपना नाम, पिता का नाम और कुछ डिटेल्स भरने के बाद Next कर देना है और अपनी सारी डिटेल्स भर लेनी है। आगे आपको Payment option मिलेगा और आपको अपने डेबिट कार्ड या नेटबैंकिंग से पेमेंट कर लेना है।

8.जैसे ही आप सभी स्टेप कम्पलीट कर लेते है फिर आपको एक PDF मिल जाएगी। आप चाहे तो उसे सेव कर ले। या फिर आपकी ईमेल पर भी एक पीडीएफ आ जायेगी। लगभग 24 घंटे के अंदर ही आपके पैन कार्ड की पीडीएफ भी आपके मेल पर आ जायेगी। इसे डिजिटल पैन कहते है। कुछ समय के पश्चयात By Post एक पैन कार्ड भी आपके एड्रेस पर आ जायेगा।

इस प्रक्रिया के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति का पैन कार्ड ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। यह प्रक्रिया काफी आसान है। इसमे आप करेक्शन भी कर सकते है। शुल्क दोनों का बराबर ही है।

यदि आप किसी बच्चे का पैन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तो आप उस बच्चे का भी पैन कार्ड आसानी से घर बैठे ही अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए बच्चे के आधार के साथ-साथ पिता का आधार भी चाहिए होता है। जब आप ऑनलाइन में किसी की पैन कार्ड को अप्लाई करते हैं तब आपको यह डिजिटल आधार ही प्राप्त होता है। फिजिकल आधार जो आपको बाय पोस्ट प्राप्त होता है उस पर आपको आपके सिग्नेचर देखने को नहीं मिलेंगे।

बच्चे की उम्र कुछ भी हो आप उसका पैन कार्ड बनवा सकते हैं लेकिन जब वह बच्चा 18 साल से ऊपर हो जाता है तब उसे अपडेट करवाना पड़ता है। अपडेट का मतलब यह है कि जब बच्चा छोटा होता है या 18 वर्ष से कम होता है तब बच्चे के साथ-साथ पिता का आधार भी लगता है।

वही बच्चा जो सिर्फ 18 साल से ऊपर का हो जाता है तब पिता के आधार के स्थान पर उस व्यक्ति की डिटेल अपडेट कर दी जाती है

कई सारी ऐसी संस्थाएं होती हैं जिनके नाम पर पैन कार्ड बने होते हैं। संस्थाओं के नाम पर पैन कार्ड बनवाने के लिए अलग प्रोसेस होता है। जब आप ऑनलाइन फॉर्म को भरते हैं तब वहां पर कई सारे ऑप्शन दिए जाते हैं यदि आप संस्था के नाम पर पैन कार्ड बनवाना चाहते हैं तब आप उनमें से एक ऑप्शन को चुन सकते हैं। यदि आप खुद के लिए या फिर किसी व्यक्ति के लिए पैन कार्ड अप्लाई करना चाहते हैं तब आपको इंडिविजुअल चुनना होता है।

पैन कार्ड की फीस क्या है?

एन एस डी एल के माध्यम से ऑनलाइन पैन कार्ड अप्लाई करने का चार्ज ₹107 होता है। यदि आप किसी अन्य माध्यम या ऑफलाइन किसी दुकान पर जाकर पैन कार्ड अप्लाई करवाते हैं तब वहां पर कुछ अधिक चार्ज लिया जा सकता है।

नॉन रेजिडेंट इंडियन के लिए ₹989 चार्ज होता है। ऑनलाइन पेमेंट आप किसी भी माध्यम से कर सकते हैं फिर चाहे क्रेडिट कार्ड हो या फिर डेबिट कार्ड या फिर नेट बैंकिंग। यहां पर सभी प्रकार के पेमेंट एक्सेप्ट किए जाते हैं।

E Pan Card कैसे डाउनलोड करे – पढ़े

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार कार्ड दो फोटो की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन जब आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तब आपको किसी भी प्रकार की अन्य डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं पड़ती है।

ऑनलाइन अप्लाई करने पर आपके आधार के द्वारा ही आपकी डिटेल NSDL डिपार्टमेंट के द्वारा मैच कर ली जाती हैं और उन्हें सीड कर दिया जाता है।

निष्कर्ष:- हम उम्मीद करते है कि आपको Pan Card से जुड़े सभी प्रश्नों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपका इस विषय से जुड़ा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। 

About the author

The Cosmos Tips