NFT Kya Hai – इनएफटी क्या है? | NFT आर्टवर्क कैसे बनाया जाता है? NFT Kya Hai In Hindi

NFT kya hai | nft kya hai | nft crypto kya hai | nft ka matlab kya hai | nft kya hai hindi | NFT BlockChain kya hai | nft kya hai hindi | opensea nft kya hai | staking crypto nft kya hai

NFT Kya Hai In Hindi: आज हम ‘इनएफटी NFT क्या है’ के विषय मे जानेगे। यदि आप इस आर्टिकल को पढ़ रहे है, इसका मतलब यही है कि आप इनएफटी NFT के विषय मे जानना और समझना चाहते है। आज हम आपको काफी आसान और सरल भाषा मे NFT Kya Hai के विषय मे जानकारी देंगे।

इनएफटी NFT Kya Hai को हम नॉन फंजिबल टोकन के नाम से जानते है। यह एक प्रकार की टेक्नोलॉजी होती है। NFT को कुछ समय से लोग ज्यादा जानने लगे है। यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित रहता है। आपने ब्लॉकचैन के विषय मे जरूर पढ़ा होगा। NFT भी उसी ब्लॉकचैन पर आधारित है।

NFT Kya Hai– सन 2009 के बाद क्रिप्टो को काफी पुश मिला। बिटकॉइन के अलावा भी कई क्रिप्टो करेंसी मार्किट में आई। उसी तरह आज के समय में Non fungible token / NFT काफी प्रसिद्ध होता जा रहा है. लोग Non fungible token के विषय में जानना चाह रहे है. आज हम आपको इसके जुडी सारी जानकारी आपके साथ साझा करेगे.

NFT क्या है? What is NFT

NFT एक प्रकार की टेक्नोलॉजी है, जोकि ब्लाकचैन पर आधारित है. ब्लाक चैन के विषय में आपने जरुर सुना होगा. NFT के माध्यम से आप अपनी आर्ट, विडियो, फाइल, आदि की ओनरशिप को साबित कर सकते है. उदारहण के तौर पर – आपने पास एक एक ही पब्लिकेशन की दो समान पुस्तके है. यदि आप उन्हें आप में बदलते है, तब भी देखने वाले को कोई फर्क नही दिखाई देगा.

उसी प्रकार यदि आप पहली पुस्तक पर सिग्नेचर कर दे तो वही पुस्तक यूनिक हो जाएगी. फिर आप इसे दूसरी पुस्तक के साथ बदलते है तो भी यह साबित हो जाएगा, कि यह पहली और यूनिक पुस्तक है, क्योकि इस पर आपके सिग्नेचर मौजूद है।

NFT Kya Hai- आप इस विडियो के माध्यम से समझ सकते है.

Non Fungible Token को हम Non Replaceble Token के द्वारा समझ सकते है। NFT टेक्नोलॉजी के द्वारा आप किसी भी इमेज, सांग, वीडियो, आदि को यूनिक बना सकते है। उसके बाद उसका दूसरा वर्जन बनी बनाया जा सकता।

NFT Ka Matlab Kya Hai- NFT Kya Hai

Non-Fungible Token को समझने के लिए हम इसे दो भागों में तोड़ेंगे। Non Fungible और Token, अब सबसे पहले हम Non Fungible को समझने का प्रयास करेंगे। Non-Fungible को हम Non-Replaceble कह सकते है। मतलब जैसी चीज जिसे रिप्लेस नही किया जा सकता। और ना ही चुराया या डब्लिकेट बनाया जा सकता।

अब बात करते है कि Token क्या होता है? टोकन एक ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का अंग है। Token डिजिटल एसेट होता है। इसे ही ब्लॉकचैन या फिर डिजिटल भाषा के तौर पर Token का नाम देते है। आज खुद का Non-Fungible Token जनरेट कर सकते है। NFT Kya Hai आप इस प्रक्रिया से समझ सकते है.

History Of NFT- एनऍफ़टी का इतिहास

NFT एक नई टेक्नोलॉजी और फील्ड है। इस पर लोग काम कर रहे है। कई लोगो ने इस पर काम करना चालू भी कर दिया है। NFT इनएफटी काफी तेजी से दुनिया मे प्रसिद्ध हो रहा है। यह एक सिक्योर तरीका भी है। अपने एसेट्स को सुरक्षित रखने का।

  • NFT की सुरुआत 2020 से हुई।
  • यह ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी पर आधारित है।
  • NFT का काफी लोग उपयोग करना भी चाहते है।
  • ब्लॉकचैन की वजह से यह काफी सुरक्षित भी माना जाता है।
  • हमे NFT इनएफटी को समझना चाहिए। इसे अपनाना भी चाहिए।

NFT और Block Chain में सबंध

जिस तरह क्रिप्टो में ( बिटकॉइन ) में ब्लॉकचैन का प्रयोग किया जाता है। उसी प्रकार NFT में भी ब्लॉकचैन टेक्नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है। इसी वजह से NFT यूनिक बन जाती है। NFT के द्वारा आप अपनी डिजिटल एसेट्स ( इमेज,फ़ाइल, वीडियो, आर्ट वर्क, ) को को sell कर सकते है। इसे ‘NFT Marketplace’ प्लेटफार्म पर जाकर अपलोड करना होता है।

NFT वर्चुअल आर्ट एक अच्छा उदाहरण है। वर्चुअल आर्ट को लोग NFT के माध्यम से sell करते है। अच्छा खासा पैसा भी कमाते है। NFT Marketplace के कई प्लेटफार्म मौजूद है। जैसे- OpenSea एक फेमस प्लेटफार्म है। भारत मे WazirX भी NFT Marketplace का ऑप्शन देता है।

NFT से पैसे कैसे कमाए?

NFT पर लोग अपनी वर्चुअल आर्ट्स को sell करते है और काफी ज्यादा पैसे भी कमाते है। NFT एक नया और ट्रेंडिंग तरीका है। NFT के अपने कई फायदे है। जोकि हम आपको बतायेगे। नीचे दी गयी वीडियो को आप जरूर देखें। इससे आपको एक अंदाजा लग जाएगा, कि NFT एक क्रांतिकारी बदलाव का आईडिया है।

उपर दिए गए विडियो को देखकर आप यह अंदाजा लगा सकते है, कि NFT के माध्यम से लोग कितना पैसा कमा रहे है. आप भी इसके माध्यम से पैसे कमा सकते है. यह एक नई फ़ील्ड है, काफी कम लोग यहाँ पर एक्टिव है. हम आपको यही सलाह देंगे कि आप पहले NFT के बारे में पढ़ ले और समझ ले. इसके बाद इस इस फील्ड में उतरे.

इंडिया की क्रिप्टो करेंसी कौन सी है

कानूनी रूप से भारत की कोई क्रिप्टो करेंसी नही है. भारत सरकार की तरफ से कुछ नए नियम और कानून क्रिप्टो पर आने वाले है. कई बार क्रिप्टो बैन की अफवाह उड़ चुकी है लेकिन भारत सरकार की तरह से ऐसा कोई भी निर्णय अभी तक नही लिया गया है.

क्रिप्टो करेंसी क्या है

क्रिप्टो एक डीसेंट्रलाइज्ड करेंसी होती है. यह ब्लाक चैन टेक्नोलॉजी पर आधारित होती है. ब्लाक चैन एक काफी पुरानी टेक्नोलॉजी है, लेकिन बिट कॉइन के आने के बाद इसे काफी पुश मिला है.

निष्कर्ष –

किसी भी काम को करने से पहले उसके बारे में जान लेना काफी आवश्यक है. बिना ज्ञान के आप ज्यादा दूर तक नही जा पायेगे. इसी प्रकार NFT Kya Hai के बारे में जान लेना भी जरुरी है. लगभग बेसिक जानकारी हमने आपको दी है. NFT की डीप लर्निंग के आप आप गूगल पर अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते है. यदि आपका NFT से जुड़ा कोई प्रश्न है तो आप बेझिझक हमसे पूछ सकते है.

For MoreThe Cosmos Tips