Nadi Ka Paryayvachi Shabd क्या होता है. नदी का पर्यायवाची

Nadi Ka Paryayvachi Shabd

दोस्तों आज हम बात करेगे एक पर्यायवाची शब्द के बारे में और उस शब्द के कितने पर्यायवाची शब्द होते है यह जानने की कोशिश करेगे. तो दोस्तों आज हम जानेगे की nadi ka paryayvachi shabd क्या होता है, क्योकि काफी सारे लोगो को यह जानने की इक्षा होती है की नदी का पर्यायवाची शब्द क्या होता है. तो आज हम इसी विषय पर चर्चा करेगे और जानेगे की पर्यायवाची शब्द क्या होते है, और कैसे आप इन्हें आसानी के साथ याद रख सकते है, क्योकि यदि आप hindi के विद्यार्थियों में से एक है या फिर आपके पास hindi सब्जेक्ट है तब यह जानकारी आपके काम आ सकती है , और काफी जरुरी भी है तो आइये जानते है.

नदी का पर्यायवाची शब्दNadi ka paryayvachi shabd

तो दोस्तों नदी के कई सारे पर्यायवाची शब्द होते है जैसे –

नदी के पर्यायवाची – नद, सरिता, प्रवाहिनी, जलमाला, लहरी, तरिणी, तटिनी, शैलजा, दरिया, निर्झरिणी,शैवालिनी, सरि, आदि
nadi ka paryayvachi shabd

तो दोस्तों यहाँ पर कुछ मैंने आपको नदी के समानार्थक शब्द बताये, नदी के कई सारे सामान अर्थ वाले शब्द हो सकते है. और इन्हें आप आसानी के साथ याद भी कर सकते है. क्योकि यह शब्द याद रखने में भी काफी आसन है.जैसे मैं आपको यह भी बताऊंगा की इस शब्दों को आप याद कैसे रखे, क्योकि बस एक बार पढना ही काफी है, अब आप आसनी के साथ इन शब्दों को याद रख सकते है.

MBBS full form in hindi – MBBS kya hai – Read Full Artical

याद कैसे करे

दोस्तों इस सब शब्दों को रटने की कोई जरूरत नही है, परीक्षा में अक्सर चार या फिर पाच ही पर्यायवाची शब्द पूछे जाते है तो आज आसनी के साथ in चार को याद रख सकते है. जैसे हमारा पहला पर्यायवाची है नद, तो आज इसे आसानी से याद रख सकते है,इसी प्रकार आप सरिता सैलजा और सारि को भी आसानी से याद रख सकते है क्योकि यह शब्द याद रखने में काफी आसन है और एक प्रकार से यह भी नाम ही है. तो जरुर ही आपके घर के आस पास इस नामो से कोई न कोई व्यक्ति जरुर होगा.

निष्कर्ष – दोस्तों अब मैं उम्मीद करता हूँ की आपको nadi ka paryayvachi shabd से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर मिल गया होता, फिर भी यदि आपका कोई प्रश्न या फिर सुझाव है तो आज हमे comment कर के बता सकते है.