Education

msp full form क्या होता है ? MSP क्या है ?

msp full form
Written by Cosmos Tips

दोस्तों आज हम जिस टॉपिक के बारे में बात करने वाले है यह हमारे किसानो के साथ जुडा हुआ है, और जिसे हम MSP एमएसपी कहते है. तो आज हम बात करेगे की msp full form kya hota hai. तो काफी सारे लोगो को यह नही पता होगा की एमएसपी आखिर है क्या? क्योकि आज कल एक विवाद भी चल रहा है किसानो और भारत सरकार के बीच, लेकिन हम सिर्फ msp पर बात करेगे और जानेगे की एमएसपी क्या है. msp full form in hindi जानने से पहले हम यह जान लेते है की एमएसपी क्या है ?

What is msp in hindi

दोस्तों , जब कोई किसान अपनी फसल को बेचने के लिए किसी साहूकार या प्राइवेट मंडी में जाता है तब वह साहूकार किसान की फसल का दाम निर्धारित करता है, और msp सरकार निर्धारित करती है. अब मान लीजिये कोई किसान अपना गेहू बेचना चाहता है, साहूकार ने 20 रु किलो निर्धारित और और msp यानि की सरकार ने 25 रु निर्धारित किया, तो अब किसान के पास दो विकल्प है या तो सरकार यानि की सरकारी मंडी में जाकर बेच दे या फिर साहूकार को बेच दे. तो जाहिर सी बात है किसान msp पर ही बेचेगा, तो जो मूल्य सरकर निर्धारित करती है उसी को हम एमएसपी कहते है.

जब किसान विशेष फसल बेचते हैं तब ये फसलें सरकारी एजेंसियों द्वारा किसानों को एक निर्धारित मूल्य पर खरीदी जाती हैं और किसी भी स्थिति में एमएसपी MSP में बदलाव नहीं किया जा सकता है.

form – india today

What is the full form of MSP

दोस्तों msp full form Minimum Support Price होता है. और hindi में इसे न्यूनतम समर्थन मूल्य कहते है.दोस्तों एमएसपी के द्वारा किसान स्वतंत्र रहते है की अपनी फसल को कही भी बेच सकते है और फिर सरकार भी msp के द्वारा उनकी फसल का एक न्यूनतम मूल्य तय कर देती है. बस इसी को हम msp कहते है .

msp meaning क्या है – msp full form

तो जैसा की मैंने आपको बताया की सरकार द्वारा तय किया गया न्यूनतम समर्थन मूल्य ही msp है. जब भारत आजाद हुआ उसके बाद भारत अनाज उत्पादन के मामले के मामले में बहुत ही घाटे में जा रहा था। फिर कुछ वर्पषो के संघर्हष के बाद भारत ने व्यापक और कृषि सुधार मामले में कई पहल शुरू किये और फिर कई सुधार किये और सन 1966-67 में पहली बार केंद्र द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य लाया गया गया था। 54 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से पहली बार गेहूं का एमएसपी तय किया गया था, इसी को हम msp full form कहते है.

निष्कर्ष – दोस्तों आज हमने इस artical में बात की msp full form के बारे में और msp से जुडी लगभग सब कुछ मैंने इस artical के माध्यम से मैंने आपको बताने का प्रयास किया है. मुझे उम्मीद है की आपको इस artical से कुछ सिखने को मिला होगा. यदि आपका कोई भी प्रश्न या सुझाव है तो आप हमे comment कर के बता सकते है.

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Leave a Comment