MS Dos Full Form In Hindi क्या होती है। एमएस डॉस फुल फॉर्म इन हिंदी । माइक्रोसॉफ्ट डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम

MS Dos Full Form

MS DOS In Hindi: आज हम जानेंगे कि MS Dos full form एमएस डॉस फुल फॉर्म क्या होता है। एमएस डॉस कंप्यूटर से चुरा एक जरूरी ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। इसके बिना कंप्यूटर की कल्पना नहीं की जा सकती। आज हम MS Dos के विषय मे चर्चा करेगे। क्या कि आप कंप्यूटर चलाते हैं कंप्यूटर के बारे में जानकारी रखते हैं तब आपको डॉस (Dos) के बारे में तो पता होगा। किसी भी कंप्यूटर में लगभग तीन प्रकार की ऑपरेटिंग सिस्टम हो सकते हैं। उनमें से MS Dos ऑपरेटिंग सिस्टम होता है।

आज हम MS DOS Full Form In Computer के विषय मे बात करेगे। MS Dos के कई अंग होते हैं। आज हम एमएस डॉस की फुल फॉर्म के विषय मे विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे और जानेगे की MS Dos Kya Hota Hai? डॉस को हम काफी आसानी से इस प्रकार समझ सकते है, कि DOS का फुल फॉर्म डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। Dos एक प्रकार से कंप्यूटर का दिल होता है। जिस प्रकार मानव शरीर की बिना दिल के साथ कल्पना नही की जा सकती है। उसी प्रकार MS Dos Computer का दिल होता है।

MS Dos क्या है?

आपने ऑपरेटिंग सिस्टम के विषय मे कुछ न कुछ तो सुना ही होगा। सबसे पहले तो हम ऑपरेटिंग सिस्टम के विषय मे थोड़ा समझेंगे। ऑपरेटिंग सिस्टम एक कमांड आधारित सिस्टम है। जोकि कंप्यूटर ऑपरेट करने या चालने में हमारी काफी मदद करता है। इस प्रक्रिया में सभी कमांड्स को Text के फॉर्म में लिख दिया जाता है। ताकि यूजर काफी आसानी से ऑपरेटिंग सिस्टम की मदद से कंप्यूटर को चला सके। उम्मीद है आप डॉस (Dos) को समझ गए होंगे।

MS Dos को समझने से पहले हम इसकी फुल फॉर्म को जानेगे। एमएस डॉस की फुल फॉर्म ‘माइक्रोसॉफ्ट डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम’ होता है। (Microsoft Disk Operating system). एमएस डॉस को 80 के दशक मे ऑपरेटिंग सिस्टम के तौर पर चुना गया। आज एमएस डॉस ऑपरेटिंग सिस्टम का मुख्य रूप है। बिना MS Dos के आज कोई भी सिस्टम शायद ही काम करता हो।

Full Form MS Dos

MS Dos Hindi: जैसा कि आपको पता होगा, MS Dos एक ऑपरेटिंग सिस्टम है। आज हम आपको Full Form MS Dos के विषय मे बतायेगे। आपको बता दे कि Full Form of ms dos is Microsoft Disk Operating system होता है। एमएस डॉस का फुल फॉर्म माइक्रोसॉफ्ट डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम होता है। आजकल लगभग सभी कंप्यूटर में यह सिस्टम उपलब्ध रहता है।

Microsoft Disk Operating system को हम विंडोज के रूप में जानते है। हम सब डॉस का उपयोग भी करते है। बिना एमएस डॉस के कंप्यूटर चलना इतना आसान नही होगा। बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के आपको कंप्यूटर चलाने के लिए आपको कई प्रकार की कोडिंग करनी पड़ेगी। तब आपकी कमांड रन होगी। MS Dos की मदद से उस कमांड को Text फॉर्म में कर दिया जाता है। ताकि आपके एक क्लिक पर ही वह कमांड रन हो जाये। उम्मीद है अब आप Full Form MS Dos के विषय मे समझ गए होंगे।

MS Dos का शुरुआत कब हुई?

1970 के दशक में एमएस डॉस की शुरुआत की गयी थी। इसमें लगातार कई अपडेट किये गए। गैरी किल्डल ने एमएस डॉस की शुरुआत की थी। इसके बाद MS Dos पॉपुलर होता गया। और सभी के कंप्यूटर्स पर राज करने लगा। MS Dos को विंडोज के रूप में पेश किया गया। विंडो आने के बाद लोगो के लिए कंप्यूटर चलाना और भी आसान हो गया।

डेवलपर माइक्रोसॉफ्ट
ऑपरेटिंग सिस्टम डॉस
रिलीज़12 अगस्त 1981
अपडेट तरीकारी इनस्टॉल
प्लेटफार्मx86
फाइनल रिलीज़14 सितम्बर 2000
वेबसाइटक्लिक
MS Dos Full Form in Hindi

MS DOS in Hindi को हम आसान शब्दों में इस प्रकार समझ सकते है, कि एक क्लिक में कमांड को रन कर देता है। आपकी प्रत्येक Key में हर एक कमांड को इंस्टाल कर देता है। ताकि किसी भी यूजर को ज्यादा मसक्कत ना करनी पड़े।

कई लोग DOS और Windows में कंफ्यूज हो जाते है। आपको बता दे कि डॉस पर आप एक साथ सिर्फ एक ही कमांड को रन कर सकते है। लेकिन विंडोज में ऐसा कतई नही है। विंडोज की मदद से आप एक साथ कई टास्क कर सकते है। आप एक साथ कई कमांड को रन कर सकते हो। इसकीलिए विंडोज को मल्टीटास्किंग ऑपरेटिंग सिस्टम कहा जाता है। आपको full form of ms dos is mcq के विषय मे जानकारी मिल गयी होगी।

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है आपको इस आर्टिकल में MS DOS Ka Full Form क्या होता है? इस विषय से जुड़ी सारी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आप इस विषय से जुड़े किसी भी प्रश्न पर जानकारी चाहते है। तब आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। हम आपकी हर सम्भव मदद करने के प्रयास करेगे।