Education

MBBS full form in medical एमबीबीएस क्या होता है ?

MBBS full form in medical
Written by Cosmos Tips

दोस्तों आज हम बात करेगे एमबीबीएस के बारे में, आज हम इस artical में जानेगे की mbbs full form in medical क्या होती है. तो दोस्तों जो लोग बायोलॉजी सब्जेक्ट से पढ़ते है या फिर पढ़ रहे है उनके लिए mbbs को जानना और समझना बहुत ही important हो जाता है. क्योकि MBBS की पढाई भी biology से जुड़े छात्र ही करते है. तो आज हम mbbs full form in english और mbbs full form in hindi पर बात करेगे और विस्तार पूर्वक जानेगे.

MBBS full form in hindiMBBS full form in english

Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery (बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी)

दोस्तों MBBS full form in hindi बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी होता है इसी को short में mbbs के नाम से जानते है. जैसा की इसके नाम से ही मालूम होता है इस डिग्री में आपको सर्जरी और मेडिसिन दोनों ही प्रकार की जानकारी दी जाती है. और यदि आप भी mbbs की पढाई करना चाहते है तब आप 12th के बाद से ही online form अप्लाई कर सकते है. इसके लिए सबसे पहले तो आपके 12th में 50 प्रतिशत के उपर माक्स होने चाहिये तभी आप mbbs online form apply कर सकेगे. अब मुझे उम्मीद है आपको mbbs full form in medical इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा.

pdf full form क्या है – read full artical

MBBS एक बेहतरीन कैरियर option हो सकता है आपके लिए, क्योकि mbbs डॉक्टर की सैलरी भी काफी अधिक होती है, और आज कल demand भी काफी अधिक है, आप mbbs किसी भी देश से कर सकते है. दुनिया भर के अलग अलग देश mbbs की पढाई करवाते है, अब कही से भी कर सकते है.

MBBS में प्रवेश कैसे ले-

यदि आप भी mbbs में प्रवेस लेना चाहते है तो सबसे पहले आपको यह जानना होगा की 12th में अपने 50 प्रतिशत से ऊपर नम्बर होने चाहिए और 12th में आपके पास physics chemistry और biology ये तीनो सब्जेक्ट होने चाहिए तभी आप neet के लिए online अप्लाई कर सकते है. भारत में mbbs में प्रवेश neet परीक्षा के आधार पर होता है. neet परीक्षा का आयोजन पूरे देश के विद्यार्थियों के लिए किया जाता है. और फिर स्कोर के आधार पर आपको कॉलेज मिलता है. mbbs 5 साल का कोर्स होता है जिसे मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से पूरा किया जा सकता है, और फिर जब आपका mbbs कम्पलीट हो जाता है तब आपको mbbs की उपाधि दी जाती है.

neet full form in english

दोस्तों अब हम यह भी जान लेते है की neet full form in english क्या होता है, तो neet full form National Eligibility cum Entrance Test (Undergraduate) होता है. इसके द्वारा ही mbbs परीक्षा को करवाया जाता है. और फिर एक cut of तैयार की जाति है जिसके आधार पर ही विधार्थियों को कॉलेज अलोट किया जाता है. neet की शुरुआत 2013 में की गयी और नीट के form साल में एक बात ही डाले जा सकते है. इस exam में 3 घंटे का समय आपको दिया जाता है .

निष्कर्ष – दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको MBBS full form in medical से जुड़े हुए सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होगे, यदि इस विषय से जडा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आप comment कर के बता सकते है,

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Add Comment

Leave a Comment