The Cosmos Tips

Education

Lipi kise kahate hain लिपि किसे कहते है ?

Lipi kise kahate hain
Written by The Cosmos Tips

मौखिक भाषा को लिखने के लिए जिन जिन्हों का प्रयोग हम करते है, उसे लिपि कहते है। प्रत्येक भाषा की अपनी एक लिपि होती है, और सभी भाषाओं की लिपि अलग अलग होती है। आज हम Lipi kise kahate hain इस पर विस्तार पूर्वक जानेंगे और समझेगे की Lipi kya hota है।
दुनिया मे जिनती भी भाषाएं है सभी का आधार या फिर स्तम्भ लिपि है। लिपि के बिना सभी भाषाएं अधूरी है। एक प्रकार से लिपि ही भाषाओ के प्राण होती है।

लिपि का अर्थ क्या होता है ? Lipi kise kahate hain

प्रत्येक भाषा के लिखने का ढंग और तरीका अलग अलग होता है। प्रत्येक भाषा के कुछ निश्चित चिन्ह होते है। इन्ही चिन्हों को उस भाषा की लिपि ( Lipi ) कहा जाता है। जैसे आपने कई सारी भाषाएं लिखी देखी या फिर लिखी होंगी। सभी का लिखने का तरीका बदला हुआ होता है और उस भाषा के चिन्ह भी परिवर्तित होते है।

देवनागरी Lipi को “लोक नागरी” या “हिंदी लिपि” भी कहा जाता है। देवनागरी लिपि अक्षरात्मक लिपि है जबकि रोमन लिपि ( अंग्रेजी ) वर्णात्मक लिपि है। देवनागरी लिपि बायीं ओर से दायीं ओर लिखी जाती है।

लिपि की परिभाषा ?

यदि हम आसान शब्दो मे लिपि की परिभाषा को समझने का प्रयास करे तो यह कह सकते है कि “किसी भी भाषा के लिखने के ढंग को हम लिपि कहते है।” जैसे- हिंदी भाषा को हम देवनागरी लिपि में लिखते है। भारत की सभी लिपिया ब्राम्ही लिपि से ही निकली है। हम Lipi kise kahate hain और लिपि की परिभाषा को समझा है अब समझते है कि कुछ भाषाओ और उनकी लिपियों के बारे में।

प्रमुख भाषाएं व उनकी लिपि

संस्कृत – देवनागरी
हिंदी – देवनागरी
मराठी – देवनागरी
गुजराती – देवनागरी
अंग्रेजी – रोमन
उर्दू – अरबी, फ़ारसी
पंजाबी – गुरमुखी

Boli kise kahate hain बोली किसे कहते है ?

दोस्तो बोली और भाषा दोनों अलग अलग होती है। जैसे हम पहले समझेंगे की Boli kise kahate hain, तो “पहले स्तर पर भाषा का मूल रूप सीमित होता है, जिसे हम आपसी बोलचाल में प्रयोग करते है। और फिर इसे हम स्थानीय या क्षेत्रीय बोली कहते है। इसका शब्द भंडार सीमित होता है, और इसका कोई नियमित व्याकरण नही होता है।
“एक छोटे क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा को हम बोली कहते है।” बोली कि सहित्य रचना नही होती है

EWS Full Form & EWS Certificate Kaise Banvaye – Know More

अब समझते है कि भाषा किसे कहते है:- “जब बोली कुछ विशेष भौगोलिक, सामाजिक-सास्कृतिक या प्रशासनिक कारणों से अपना क्षेत्र विस्तार कर लेती है और उसका लिखित रूप विकसित होने लगता है, और उसका पत्राचार, शिक्षा आदि में प्रयोग होने लगता है तब वह बोली न रहकर भाषा की संज्ञा प्राप्त कर लेती है। इसे ही हम भाषा कहते है।

FAQ :-

  1. Punjabi bhasha ki lipi kya hai ?
    पंजाबी भाषा की लिपि गुरमुखी होती है।
  2. Urdu ki lipi kya hai ?
    उर्दू की लिपि अरबी, फारसी होती है।
  3. Boli kise kahate hain ?
    एक छोटे क्षेत्र में बोली जाने वाली भाषा को हम बोली कहते है।”
  4. Sanskrit bhasha ki lipi kya hai ? संस्कृत भाषा की लिपि देवनागरी है

निष्कर्ष :- दोस्तो आज हमने समझा की Lipi kise kahate hain मुझे उम्मीद है कि आपको समझ मे आया होगा। यदि आपका किसी भी प्रकार का प्रश्न या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट कर के बता सकते है। हम हर सम्भव मदद करने का प्रयास करेंगे।

About the author

The Cosmos Tips

Add Comment

Leave a Comment