Technology

Jio Customer Care se Baat Karne Ka Number

Jio Customer Care

यदि आप Jio Customer है और आप जानना चाहते है कि Jio Customer Care se Baat Karne Ka Number कौन सा होता है? तो आज हम आपको विस्तार पूर्वक बतायेगे की आप कैसे जिओ कस्टमर केयर से बात कर सकते है। आज हम आपको Step By Step समझायेंगे। आज कल मार्केट के कई तरह की टेलीकॉम कंपनीया है जिओ भी उनमें से एक है। कुछ टेलिकॉम कंपनियों के कस्टमर केअर नम्बर तो इस प्रकार होते है कि आप काल करते करते परेशान ही क्यों न हो जाये, पर काल नही लगता है।

जिओ के साथ काफी अच्छा कस्टमर सपोर्ट मिलता है। एक बार मे ही काल लग जाता है और सभी प्रश्नों के उत्तर भी दिए जाते है। वैसे तो कई माध्यमों के द्वारा आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से बात कर सकते हैं, लेकिन टोल फ्री नंबर उनमें से एक माध्यम होता है। आप चाहे तो उस टेलीकॉम कंपनी के सोशल मीडिया हैंडल पर जाकर भी उन्हें टैग कर सकते हैं या फिर उनसे बात कर सकते हैं। आजकल सोशल मीडिया का दौर है लगभग सारी कंपनियां सोशल नेटवर्किंग साइट पर एक्टिव रहती है।

Jio Customer Care se Baat Karne Ka Number

सभी कंपनियों से टोलफ्री नम्बर अलग अलग हो सकते है। यदि आप Jio Customer Care से बात करना चाहते है तब आप 198 पर कॉल कर सकते है। यदि आप चाहे तो 18008899999 पर भी कॉल कर सकते है। यह भी एक टोलफ्री नम्बर है। इस प्रकार के अन्य कई माध्यम है जिनके द्वारा आप किसी भी टेलीकॉम कंपनी के कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से संपर्क कर सकते हैं।

आजकल लोग सोशल मीडिया जैसे ट्विटर या फेसबुक पर भी कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से कन्वर्सेशन करते हैं। यदि आप किसी टेलीकॉम कंपनी से संपर्क करना चाहते हैं तो यह भी एक महत्वपूर्ण रास्ता हो सकता है आप अपनी समस्या को सोशल मीडिया पर लिखकर उस कंपनी को टाइप कर सकते हैं या डायरेक्ट उस कंपनी को मैसेज भी कर सकते हैं।

आप चाहे तो ईमेल के माध्यम से भी संपर्क कर सकते हैं क्योंकि लगभग सभी कंपनियों का एक ईमेल आईडी कस्टमर सपोर्ट के लिए होता है यदि आप चाहें तो अपनी समस्या कुछ ईमेल में देखकर उस कस्टमर सपोर्ट वाली ईमेल पर सेंड कर सकते हैं। आजकल लगभग सभी कंपनियां ईमेल सपोर्ट अपने यूजर्स को प्रोवाइड कराती हैं।

Jio Toll Free Number Number

यदि आप Jio toll free number पर बात करना चाहते है तो आप 198 पर काल कर सकते है। इस नंबर पर कॉल करके आप आसानी के साथ जिओ कस्टमर केअर से बात कर सकते है। यहां पर सबसे पहले आपको भाषा चुनना है और फिर कुछ समय पश्चयात आपको कस्टमर केअर डिपार्टमेंट से बात करवाई जाती है।

इसके अलावा 18008899999 पर कॉल करके भी आप कस्टमर केयर से बात कर सकते है। यह भी एक टोल फ्री नंबर है। यदि किसी कारणवश आप के फोन से पहला नंबर यानी कि 198 नहीं लगता है तब आप 18008899999 पर कॉल करके भी बात कर सकते हैं। यही जिओ का कस्टमर केयर नम्बर है। नीचे दिए गए लिंक पर जाकर आप सभी प्रकार के जियो टोल फ्री नंबर की लिस्ट देख सकते हैं और अपनी इच्छा अनुसार जिस नंबर पर चाहे उस पर कॉल करके जिओ कस्टमर केयर डिपार्टमेंट से बात कर सकते हैं।

Jio Customer Service Number से बात कैसे करे

1.सबसे पहले आपको अपने Jio Number से 198 पर काल करना है।

2.अब आपको अपनी भाषा चुनना है, जैसे हिंदी या इंग्लिश

3.उसके बात आपको कुछ विकल्पों के विषय मे सुनाया जाएगा आप ध्यान पूर्वक सुने और अपनी शिकायत या विषय से जुड़ी समस्या पर क्लिक कर दे।

4.अब ध्यान पूर्वक आपको सुनना है आपसे बोला जाएगा कि हमारे ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए 9 दबाये। अब आपको 9 नम्बर बटन दबाना है।

5.जैसे ही आप 9 नम्बर बटन दबाते है आपको कस्टमर केयर से कनेक्ट कर दिया जाता है। इस प्रक्रिया के द्वारा आप आसानी से Jio Customer Service Number पर बात कर सकते है। यह प्रक्रिया काफी आसान है। यहां पर आपको स्टेप बाई स्टेप बताया गया है कि कैसे आपको नम्बर डायल करना है।

Jiyo क्या है?

जिओ कस्टमर केयर Jio एक टेलीकॉम कंपनी है जोकि रिलायंस का ही एक भाग है या हम जा कर सकते हैं कि Jio की पैरंट कंपनी रिलायंस है। जिओ भारत में काफी तेजी से उभरने वाली टेलीकॉम कंपनी है। जिओ इंटरनेट और डिजिटल सेवाएं यूजर को प्रोवाइड कराती है। टेलीकॉम दुनिया की rJio सबसे प्रसिद्ध कंपनी है।

Jio 4G के नाम से इसे जाना जाता है, यह अपने यूजर को 4G इंटरनेट प्रोवाइड कराती है। इसे September 5, 2016 को यूज़र्स के लिए लांच किया गया था। जब जिओ मार्केट में आया उस वक्त 4G इंटरनेट नही था। rJio आते ही छा गया। Jio ने कुछ समय तक 4G इंटरनेट को फ्री कर दिया। देखते ही देखते जिओ यूज़र्स की संख्या में काफी उझाल भी आया। आज इस कंपनी की इंटरनेट कोस्ट भी सबसे कम है और जिओ ने इंटरनेट कीमत को एकदम नार्मल कर दिया।

पैन कार्ड के लिए एज लिमिट क्या होती है- पढ़े

About the author

Prashant Tiwari

My Name is Prashant Tiwari. I am the Founder Of TheCosmosTips.com. I like to write on such topics and help people. For this reason, this website has been created. This is an Educational Website. On this website, you will get information on technology, education, government scheme, trending topics.