Jio Cloud क्या है? फ्री में कैसे Use करे? ट्रिक

Jio Cloud

आज हम Jio Cloud के विषय में बात करेगे और जानेगे की आप कैसे Jio Cloud में अपने डाटा को Save या Store कर सकते है। जिओ क्लाउड आपके लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प हो सकता है। यदि आप आपना डाटा किसी Safe Platform पर Save करने के विषय में सोच रहे है तो आपको जिओ क्लाउड के विषय में जरुर ही सोचना चाहिए। आज हम स्टेप बाई स्टेप इसी के विषय में बात करेगे।

जिस प्रकार Google Cloud यूजर को फ्री में डाटा को सेव करने का आप्शन देता है उसी प्रकार जिओ क्लाउड भी आपको अपने प्लेटफार्म पर डाटा सेव करने का आप्शन देता है। Google Cloud पर आप लिमिटेड डाटा ही स्टोर कर सकते है। यह नियम इसी वर्ष लागू किया गया है इससे पहले आप गूगल क्लाउड पर अनलिमिटेड डाटा सेव कर सकते थे।

जिओ क्लाउड का यूज कैसे करे

Jio Cloud का यूज करना बहुत ही आसान है, सबसे पहले आपको जिओ क्लाउड की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है या फिर आप जिओ क्लाउड का एप्लीकेशन भी इनस्टॉल कर सकते है। फिर आपको अपना अकाउंट बना लेना है और लॉग इन कर लेना है।

लॉग इन आप मोबाइल नंबर, ईमेल या फिर गूगल अकाउंट के साथ भी कर सकते है। लॉग इन करने के बाद आपको एक सिम्पल सा इंटरफ़ेस मिलेगा कुछ इस प्रकार-

image credit-www.jiocloud.com

यहा पर आपको कई आप्शन मिल जायेगे। आप यहा फोल्डर बना कर फाइल को सेव भी कर सकते है। यहा पर आपको ड्रेग एंड ड्राप का आप्शन भी मिल जाएगा जिसकी मदद से आप अपनी फाइल को अपलोड कर सकते है।

यदि आप चाहे तो डायरेक्ट अपलोड के आप्शन पर भी जा सकते है। न्यू फोल्डर के साथ ही में आपको Upload का आप्शन भी मिल जायेगा यहा से आप उस फाइल को अपलोड कर सकते है।

जिओ क्लाउड पर भी एक लिमिट है। इस प्लेटफार्म पर भी आप सिर्फ 5 GB तक का ही डाटा स्टोर कर कर सकते है जोकि अपने आप में काफी ज्यादा है। यहाँ पर भी गूगल क्लाउड की तरह की लिमिट्स लगी हुई है।

Jio Cloud For PC

कुछ समय तक जिओ क्लाउड सिर्फ मोबाइल के लिए ही उपलब्ध था पर आज आप जिओ क्लाउड कर उपयोग Windows PC पर भी कर सकते है। जैसा की आपको पता ही होगा जिओ आप भारत की सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है। जिओ कई सारे प्लेटफार्म ला रहा है। शुरुआत टेलिकॉम से की थी।

जिओ ब्राउसर, जिओ म्यूजिक, जिओ सिनेमा, जिओ क्लाउड, जिओ टीवी, जिओ फाइबर आदि जिओ के कई सारे प्लेटफार्म है जो लोगो के बीच मुख्य रूप से पोपुलर है। इस प्रकार क्लाउड है जो यूजर को डाटा सेव करने का आप्शन देता है।

इस प्लेटफार्म पर आप किसी भी फाइल को अपलोड कर के सेव कर सकते है। फाइल चाहे ऑडियो फॉर्मेट, इमेज, या फिर विडियो फॉर्मेट में हो। यहा से आपको सभी आप्शन डायरेक्ट ही मिल जाते है।

यदि बाद डाटा की सुरक्षा की करे तो जिओ क्लाउड सुरक्षा का भरोसा दिलाता है। यहा पर लॉग इन करने के लिए आपको अपना ईमेल या मोबाइल नंबर ही चाहिए होगा। जिस प्रकार आप गूगल क्लाउड में लॉग इन करते है।

Jio Cloud Storage

दोस्तों, जिओ क्लाउड में आपको 5 GB का स्टोरेज दिया जाता है। यदि आपको पास दो नंबर है तो आपको इसे बढ़ा कर 10 GB भी कर सकते है। यदि देखा जाये तो 5 GB डाटा स्टोरेज भी काफी ज्यादा है। यह पूर्ण रूप से फ्री है।

जिस प्रकार गूगल क्लाउड भी आपको कुछ लिमिट के साथ में डाटा सेव करने की परमिशन देता है। और यदि आप उसकी फ्री लिमिट से ज्यादा डाटा स्टोर करना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ चार्ज देना होता है।

निष्कर्ष – दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में Jio Cloud के विषय में चर्चा की और जाना की आप कैसे फ्री में अपना डाटा जिओ के प्लेटफार्म पर सेव कर सकते है। यदि आपका इस विषय से जुडा हुआ किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।