IPS Full Form in hindi-आईपीएस फुल फॉर्म

IPS Full Form in hindi

दोस्तो, आज हम बात करने वाले है IPS full form in hindi के बारे में। आईपीएस फुल फॉर्म इन हिंदी । तो यदि आप भी IPS full form के बारे में जानना चाहते है तो इस आर्टिकल में आपको ips से रिलेटेड सारी जानकारी मिलेगी। तो सबसे पहले हम यह जान लेते है कि IPS क्या है और आप आईपीएस अधिकारी कैसे बन सकते है।

IPS full form आईपीएस क्या है?

दोस्तो, IPS full form in hindi होता है indian police service यानी भारतीय पुलिस सेवा। इसी को हम सॉर्ट फॉर्म में IPS कहते है।

IPS एक पुलिस अधिकारी होता है और जो कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय अधीन कार्य करता है। IPS को दो और भी अंग है। जिन्हें हम IAS और IFS के नाम से जानते है।

IAS full form भारतीय प्रशासनिक सेवा
IFS full form भारतीय वन सेवा

IPS कैसे बने

दोस्तो, यदि आप भी IPS बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको graducation complete करना होगा और उसके बाद आप UPSC द्वारा आयोजित परीक्षा में फॉर्म APPLY कर सकेंगे। UPSC दिल्ली प्रति वर्ष मई के आसपास UPSC के फॉर्म निकलता है आप उस मे Form Apply कर सकते है और फिर आपको दो परीक्षाओ प्री और मेन्स को उत्तीर्ण करना होगा और उसके बाद इंटरव्यू भी पास करना होता तब जाकर आप आईपीएस या आईएस अधिकारी बन सकेगे.

सिविल सर्विस एग्जाम को पास करना होगा जोकि UPSC ( संघ लोक सेवा आयोग ) कंडक्ट करवाता है. जैसे की आपको ऊपर जानकारी दी गयी है.

IAS,IPS full form in hindi– आईपीएस फुल फॉर्म in hindi

दोस्तों IAS full form – Indian Administrative Service होता है और जिसे हम hindi में भारतीय प्रशासनिक सेवा कहते है. और IPS full form – indian police service होता है और जिसे हम hindi में भारतीय पुलिस सेवा कहते है. आईएस और आईपीएस की सीधी भर्ती संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से की जाती है.

IPS की शुरुआत कब हुई

आईपीएस IPS की शुरुआत सन 1861 में ब्रिटिस राज में हुई तब इसका नाम Indian Imperial Police (भारतीय इंपीरियल पुलिस) हुआ करता था और फिर सन 1947 में जब भारत को ब्रिटेन यानि UK से आज़ादी मिली तब इसी का नाम बदल कर IPS आइपीए यानि भारतीय पुलिस सेवा कर दिया गया.

IIT full form in hindi – read full artical

सन 1861 में जब हमारे देश पर ब्रिटिस राज हुआ करता था तभी अंग्रेजो ने Indian Imperial Police की शुरुआत की थी. और Indian Imperial Police की सबसे उची पोस्ट या रैंक इंस्पेक्टर जनरल हुआ करती थी. लेकिन तब सिर्फ अंग्रेज ( ब्रिटिस ) लोग की इसमें भर्ती हो सकते थे या सर उन्हें ही नौकरी मिलती थी. फिर आगे चलकर सन 1920 में Indian Imperial Police को भारतीयों के लिए भी खोल दिया गया. 1920 के बाद भारतीय भी entrance exam देकर Indian Imperial Police में भर्ती हो सकते थे.

भारतीय संविधान के अनुच्छेद  312(2) के भाग 14 के तहत आईपीएस IPS की स्थापना की गयी या इस अनुच्छेद में उसे रखा गया.

निष्कर्ष –

दोस्तों उम्मीद है की आपको IPS full form in hindi से रिलेटेड साडी जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपको कोई और प्रश्न है या कोई सुझाव है तो आप हमे comment कर सकते है या मेंल भी कर सकते है.