The Cosmos Tips

Education

IIT ka full form in hindi-आईआईटी का फुल फॉर्म

IIT ka full form in hindi
Written by The Cosmos Tips

दोस्तों आज हम बात करेगे, IIT ka full form in hindi के बारे में, IIT काफी सारे लोग करना चाहते है और खास कर वो लोग जिन्होंने अभी अभी 12th पास किया है. तो आप हम iit kya hai के विषय में ही बात करेगे और जानेगे की आईआईटी का फुल फॉर्म क्या होता है. और भारत में कितने IIT कॉलेज है.

IIT full information in hindi- IIT Full Form in hindi

IIT के बारे में आपने सूना ही होगा यदि नही सूना है तो हम आपको IIT के विषय में विस्तार पूर्वक बतायेगे आपको बस बात को step by step समझते चलना है. तो दोस्तों IIT भारत सरकार द्वारा स्थापित एक शिक्षण संस्थान है. जोकि हमे ग्रेजुएशन कि डिग्री देता है, जैसे B.Tech आदि. IIT में स्नातक की कुछ सीटे 11,279  है. और पूरे भारत में 23 IIT कॉलेज है जहा से आप B.Tech आदि कर सकते है.

IIT full form – Indian Institutes of Technology होता है और  यदि हम बात करे की IIT full form in hindi – भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते है.

IIT के देश में कितने कॉलेज है – Read full artical

IIT की स्थापना कब हुई-

सन 1950 में सबसे पहले IIT khadagpur की स्थापना हुई जोकि कोलकाता के पास स्थित है. और फिर उसने बात बम्बई, दिल्ली,मद्रास,कानपूर, IIT की स्थापना की गयी. और अभी तक 23 IIT कॉलेज की स्थापना की गयी है.

IIT JEE full form in hindi-

दोस्तों जब आप IIT के लिए apply करना चाहते है तब आपको JEE प्री और JEE मेन्स दो परीक्षाओ को पास करना होता है. JEE का full form होता है Joint Entrance Examination. प्रति वर्ष आईआईटी JEE के form निकलते है और लाखो अभ्यर्थी इसमें सामिल होते है. इस परीक्षा को देने के लिए आपको 12th की परीक्षा पास होना आवश्यक है

निष्कर्ष –

दोस्तों यदि आप भी IIT JEE करना चाहते है तो जरुर करे यदि क्योकि IIT के विद्यार्थियों को पूरे विश्व में पहचाना जाता है. यदि आप भी IIT करना चाहते है तो JEE में जरुर डाले. यह form प्रति वर्ष जनवरी महीने के आस पास निकलते है आप online अप्लाई कर सकते है. तो दोस्तों उम्मीद है आपको IIT ka full form in hindi के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी. यदि आपका कोई प्रश्न है तो आप हमे comment कर सकते है या फिर हमे मेल भी कर सकते है.

About the author

The Cosmos Tips

Leave a Comment