The Cosmos Tips

Education Technology

Hosting meaning in hindi वेब होस्टिंग क्या है in 2021

Hosting meaning in hindi
Written by The Cosmos Tips

दोस्तों होस्टिंग के बारे में आपने कभी न कभी तो जरुर ही सुना होगा. क्योकि होस्टिंग का मतलब होता है होस्ट करना या मेजबानी करना. तो आज हम इस artical में hosting meaning in hindi पर चर्चा करेगे और जानेगे की होस्टिंग का मतलब क्या होता है. वेबसाइट बनाने पर जो होस्टिंग का प्रयोग किया जाता है, वह hosting क्या होती है. और कैसे काम करती है. तो आज हम सब कुछ जानने वाले है, तो आइये step by step जानते है.

Hosting meaning in hindi – होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी

होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी होता है, मेजबानी या होस्ट करना. जैसे आपने देखा होगा की जब कोई व्यक्ति अपने घर पर पार्टी रखता है तो होस्ट भी करता है. कहने का मतबल है की जब मेहमान आते है तो उनकी मेहमाननवाजी करता है उनके खाने पीने की व्यवस्था करता है. साधारण भाषा में इसी को हम होस्टिंग कहते है. और सेम यदि प्रक्रिया वेब होस्टिंग पर भी लागू होती है. जब हम किसी website के लिए web hosting buy करते है, तो वह वेब होस्टिंग कंपनी का काम होता है की आपकी वेबसाइट को होस्ट करना. तो अब आप Hosting meaning in hindi समझ गए होंगे.

Web Hosting Kya Hai – वेब होस्टिंग क्या है

दोस्तों जैसे की मैंने आपको बताया hosting meaning in hindi होता है मेजबानी करना , फिर वह किसी वेबसाइट के लिए हो या किसी व्यक्ति के लिए. उदाहरण के तौर पर हम वेब होस्टिंग को हम ऐसे समझ सकते है की जब हम किसी hosting company से अपनी वेबसाइट के लिए होस्टिंग buy करते है तो उस होस्टिंग कंपनी का काम होता है कि आपकी वेबसाइट या डोमेन को अपने सर्वर पर होस्ट करे. क्योकि उस होस्टिंग कंपनी के लिए आपना डोमेन मेहमान है और उस होस्टिंग का काम है आपको बैठने के लिए देना, आदि. तो मुझे उम्मीद है आप इस उदहारण से समझ गए होगे की होस्टिंग मीनिंग इन हिंदी क्या होता है.

facebook से पैसे कैसे कमाए – Read

Types Of Web Hosting In Hindi – वेब होस्टिंग के प्रकार

तो होस्टिंग कई प्रकार की होती है जैसे – Shared Hosting, Managed Hosting, VPS Hosting, Dedicated Server Hosting. ये कुछ होस्टिंग के प्रकार है, और सभी होस्तिंग्स का काम करने का तरीका भी अलग अलग होता है. जैसे शेयर्ड होस्टिंग उनके लिए है जो अभी अभी शुरू कर रहे है. तो यदि आप अभी वेबसाइट पर काम शुरू कर रहे है तो शेयर्ड होस्टिंग ले सकते है, और जो बड़ी वेबसाइट है जैसे flipkart आदि इनके लिए Dedicated Server होते है, क्योकि इस वेबसाइट का ट्राफिक काफी अधिक होता है.

Q&A

  1. free web hosting sites ? web hosting for free ?

कई सारी Hosting Company ऐसी भी है तो अपने users को free में होस्टिंग देती है, लेकिन इसकी कुछ लिमिट्स होती है. साधारण सी बात है यदि आप किसी भी free के प्लान को use करते है तो उसके लिए एक लिमिट सेट कर दी जाती है. लेकिन यदि आप सीख भी रहे है तब भी आपको paid hosting की तरफ जाना चाहिए. आजकल कई सारी ऐसे कंपनी है जो काफी चीप प्राइस में hosting दे रही है. तो आप उस के साथ जा सकते है. मैं आपको कुछ सस्ती होस्टिंग कंपनी के बारे में बता देता हूँ आप यहा से 1000 से 1500 तक एक साल के लिए होस्टिंग खरीद सकते है.

  1. Hostinger
  2. Prohosty

My Openion About Hostinger

तो दोस्तों यदि आप एक सस्ती और अच्छी होस्टिंग लेना चाहते है तब आपको जरुर ही hostinger के साथ जाना चाहिए. क्योकि hostinger की सर्विस काफी अच्छी और बेहतरीन है. यदि आपको कोई भी दिक्क्त आती है तो एक मेल करने मात्र से ही साल्व कर देते है. सर्विस काफी अच्छी है. मैंने कई सारी होस्टिंग use की है. पर अब मैं hostinger use करता हूँ.

About the author

The Cosmos Tips

2 Comments

Leave a Comment