The Cosmos Tips

In Hindi

Hello Meaning In Hindi हेल्लो का अर्थ क्या होता है?

Hello Meaning In Hindi
Written by The Cosmos Tips

आप हेल्लो तो अक्सर बोलते ही होंगे लेकिन क्या आपको पता है कि Hello Meaning In Hindi क्या होता है और हेल्लो सबसे पहले किसने और क्यों बोला था? यदि आपको नही पता है तो आज हम आपको Hello से जुडी सभी प्रकार की बातो के बारे में बतायेगे, हम यह भी जानेगे की हेल्लो शब्द की शुरुआत कहा से हुई और किसने हेल्लो की शुरुआत की थी? Hello एक साधारण शब्द बन गया है जिसे आजकल सभी बोलते है फिर चाहे फ़ोन पर बात करने से पहले बोले या फिर सामने खड़े व्यक्ति को बुलाने के लिए।

आज हेल्लो शब्द हमारे जीवन में एक अहम् स्थान रखता है, क्योकि ऐसा शायद ही कोई व्यक्ति होगा जिसने अपने जीवन काल में हेल्लो शब्द का उपयोग ना किया हो. हम रोज ही Hello’ शब्द का उपयोग करते है। यदि किसी का फोन आ जाये या हम किसी को फोन करे तो सबसे पहला शब्द ही Hello होता है।

Hello Meaning In Hindi – हेल्लो मीनिंग इन हिंदी

हेल्लो का मतलब हिंदी में नमस्कार, सुनिए या नमस्ते होता है। हम किसी को बुलाने या फिर उसका ध्यान अपनी तरफ करने के लिए भी हेलो शब्द से संबोधित करते है। हेल्लो का मतलब स्वागत से होता है। हेलो शब्द का प्रयोग हम अक्सर अपने फोन कॉल्स पर करते है. जब किसी का फ़ोन आता है या फिर हम किसी को फोन करते है तो हमारा पहला शब्द हेल्लो ही होता है।

कैंब्रिज डिक्शनरी के अनुसार – जब हम किसी से मिलते है या फिर अभिवादन के समय हम नमस्ते (Hello) शब्द का प्रयोग करते है। आज के समय में हेल्लो बहुत ही प्रचलित शब्द बन गया है। हम किसी भी बात चीत आदि हेल्लो शब्द का प्रयोग कर की देते है. यह शब्द भारत ही नहीं वरन पूरी दुनिया में प्रचलित है।

Podcast Kya Hota Hai – Full Details

Hello अंग्रेजी भाषा का एक शब्द है, जिसका हिंदी में मतलब होता है नमस्ते। हेल्लो शब्द को सबसे पहले 1826 में लिखित रूप में प्रस्तुत किया गया था। हेल्लो शब्द का पहला इस्तेमाल एक अमेरिकी प्रकाशन में 18 अक्तूबर 1826में किया गया था, और उस संस्करण का नाम था Norwich Courier Of Norwich था। आज के समय में हम कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में भी “Hello World” से ही शुरुआत करते है।

आक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने अनुसार हेल्लो शब्द का प्रयोग सबसे पहले 1827 में किया गया। ऑक्सफ़ोर्ड के अनुसार थॉमस एडिसन ने ही Hello शब्द को लोगो तक पहुचाया. कुछ लोगो का मानना है कि जब तक टेलीफोन नही आया तब तक हेल्लो भी नहीं था, टेलीफोन के आने के बाद ही Hello का उपयोग हमने शुरू किया।

Hello शब्द का इतिहास

ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी के अनुसार Hello शब्द Hollo का ही एक परिवर्तित रूप है, जोकि जर्मन भाषा से लिया गया है। सभी लोगो के अपने अपने मत है। लेकिन अक्सर इसका श्रेय थॉमस एडिसन को ही दिया जाता है कि उन्होंने Hello शब्द को बहुत ही सुन्दर ढंग से लोगो के मध्य पहुचाया।

Hello शब्द प्रयोग आज से लगभग 150 वर्ष पहले से किया जा रहा है। लेकिन आप यह जानकर आश्चर्य चकित होंगे की पहले हेल्लो शब्द का प्रयोग अभिवादन के लिए नही बल्कि आश्चर्य की अभिव्यक्ति के लिए किया जाता था। अभिवादन के रूप में Hello का व्यापक उपयोग थॉमस ने सुरु किया था। कुछ समय बाद ग्राहम बेल ने टेलीफ़ोन का अविष्कार किया और फिर उसके बाद लोगो को अपनी बाद शुरुआत करने के लिए एक ऐसा शब्द मिला जिसे “Hello” कहते है।

तो यदि आज हम हेल्लो शब्द को शुरूआत की बात करे तो इसका पूरा श्रेय थॉमस और ग्राहम बेल को ही जाता है। लेकिन जब बात Hello शब्द की हो और Ahoy शब्द छूट जाये ऐसा नही हो सकता, क्योकि अलेक्जेंडर ग्राहम बेल का मत था कि किसी फोन काल की बात को शुरूआत करने के पहले Hello शब्द की जहग Ahoy (अहोई) शब्द का प्रयोग किया जाये। ग्राहम अक्सर टेलीफोन पर Ahoy शब्द का ही प्रयोग करते थे। Ahoy शब्द को हम समुद्री शब्द के नाम से जानते है क्योकि उस समय समुद्री लोग Ahoy शब्द का ज्यादा प्रयोग करते थे।

खैर, बाद में हेल्लो शब्द ज्यादा प्रचलित हुआ और इसे ही लोग प्रयोग करने लगे। आज विश्व के लगभग सभी लोग अपनी अपनी भाषा और अपने अपने अंदाज में इस शब्द का प्रयोग करते है।

निष्कर्ष – हमने इस आर्टिकल में Hello Meaning In Hindi के बारे में जाना है और यह भी जाना है की हेल्लो शब्द का प्रयोग कब से शुरू हुआ और किस व्यकि ने सबसे पहले इस शब्द का प्रयोग किया था। यदि आपका इस विषय से जुडा किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आज हमें कमेंट के मध्यम से बता सकते है हम आपकी हर सम्भव मदद करने का प्रयास करेगे।

About the author

The Cosmos Tips