Grocery Meaning In Hindi ग्रॉसरी का मतलब क्या होता है?

Grocery Meaning In Hindi

आज हम बात करेगे की Grocery Meaning In Hindi क्या होता है? आज हम जानेंगे कि Grocery ( ग्रोसरी ) का मतलब हिंदी में क्या होता है? कैसे हम इस शब्द को वाक्यो से साथ प्रयोग कर सकते है। आज हम इन्ही विषयो पर चर्चा करेंगे और जानने का प्रयास करेगे। ग्रोसरी लिस्ट इन हिंदी / ग्रॉसरी शॉप मीनिंग इन हिंदी / Groceries meaning in Hindi

Grocery Meaning In Hindi – ग्रॉसरी का मतलब

ग्रोसरी का मतलब – किराने का सामान, किराने की दुकान, किराने के सामान का, किराना, सौदा-सुल्फ, आदि होता है। जब हम किसी रोजाना प्रयोग होने वाली वस्तु को लेने किसी दुकान पर जाते है तब उस दुकान को ही हम किराने की दुकान कहते है। हम जिस समान को लेकर आते है उसे भी ग्रोसरी कह सकते है। Grocery हमारी रोजाना जिंदगी में use होने वाला शब्द है।

किराने पर बेचे जाने वाले सामान या वस्तु को भी हम Grocery कहते है। यह अंग्रेजी भाषा मे प्रयोग होने वाला एक शब्द है। ” एक ऐसा स्थान जहा पर खाद्य पदार्थ या खाने पीने का सामना बेचा जाता है उसे ही हम Grocery ग्रोसरी कहते है“।

इसे हम अंग्रेजी भाषा मे Grocery Store कहते है। आपने अक्सर सुना होगा। इसी Grocery Store को हम हिंदी में किराना दुकान कहते है। जोकि हमारे लोकल एरिया में मौजूद होती है। आप यहां से जरूरत का सामान भी खरीदते होंगे।

ग्रोसरी के पर्यायवाची शब्द – ग्रॉसरी का मतलब क्या होता है

ग्रोसरी के पर्यायवाची शब्दो की बात की जाए तो ये शब्द Grocery के पर्यायवाची शब्द है –

शब्दपर्यायवाची
ग्रोसरी स्टोर, मार्केट, मिनीमार्केट, खाद्य दुकान, मंडी, सुपरमार्केट,फल, खाने का सामान, आदि
GroceryStore, Market, Minimarket, Food Store, Market, Super Market, Food, Eatables, etc

स्टोर, मार्केट, मिनीमार्केट, खाद्य दुकान, मंडी, सुपरमार्केट,फल, खाने का सामान, आदि कई Grocery के पर्यायवाची शब्द है। आज के दौर में Grocery के स्थान पर सुपर मार्केट का प्रचल काफी अधिक मात्रा में हो रहा है। और यह लगातार बढ़ भी रहा है। सुपरमार्केट में लोगो को ज्यादा सुविधाएं भी मिल जाती है। अक्सर जरूरत का सारा सामान एक ही स्थान पर मिल जाता है। इसलिए इसे हम Mini Bazar या छोटा बाजार भी कहते है।

History Of Grocery – ग्रोसरी की शुरुआत कब हुई

ग्रोसरी शब्द एक एंग्लो फ्रेंच भाषा से लिया गया शब्द है। किराने का उपयोग 14वी शताब्दी से किया जा रहा है। किराने स्टोर की शुरूआत इंग्लैंड से हुई थी। 14वी शताब्दी के दौरान ग्रोसरी का व्यापक उपयोग किया गया था। उस वक्त कॉफी, चीनी, आटा, चाय आदि काफी मात्रा में बेचे जाते थे।

Grocery ( grocery meaning of hindi ) शब्द को 17वी शताब्दी में अमेरिका में किराने का सामान बेचने वालों के लिए प्रयोग किया गया था। आजकल तो Grocery Shop पर शराब आदि भी मिल जाती है।
1930 के दसक से Grocery के ही रूप में Super Market नाम शब्द का भी उपयोग किया जा रहा है। आजकल सुपरमार्केट का दौर चल रहा है।

अब हमारे देश मे भी Super Market या Grocery Store का प्रचलन काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसकी सुरुआत काफी पहले से होती आ रही है। परंतु अब हम अपने देश में लोकल जगहों पर भी इस प्रकार के स्टोर को देख सकते है।

निष्कर्ष – आज हमने इस आर्टिकल में Grocery Meaning In Hindi के विषय पर बात की और जाना कि ग्रोसरी की शुरुआत कब से हुई। Grocery का मतलब क्या होता है आदि, हमने इस आर्टिकल में इन सभी पहलुओं पर चर्चा की। यदि आपका इस विषय से जुड़ा किसी भी प्रकार का प्रश्न या फिर सुझाव है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। हम आपकी हरसम्भव मदद करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद

चैरिटी का मतलब क्या होता है, इसकी शुरुआत कब हुई – पढ़े