The Cosmos Tips

Technology

Google Mera Naam Kya Hai बोलकर नाम पता करे? नई ट्रिक

Google Mera Naam Kya Hai
Written by The Cosmos Tips

क्या आपको पता है जब आप Google Mera Naam Kya Hai ( गूगल मेरा नाम क्या है ) लिख कर Google पर सर्च करते है तो क्या होता है? आज हम जानेंगे। यदि आप कभी भी Google पर यह टाइप करते है तो Google आपके बारे में आपको बता देगा।

इस प्रक्रिया को करने में कई तरीके है लेकिन उन में से एक है गूगल असिस्टेंट। गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने फोन को बिना टच किये हुए ही सारे काम कर सकते है। तो आइए इसके विषय मे विस्तार पूर्वक जानते है।

दोस्तो, Google असिस्टेंट एक प्रकार के बोल चाल की भाषा मे कार्य करता है। इसे पोडकास्ट का रूप मान सकते है। इसके द्वारा आप बोल कर ही सारे काम कर सकते है। जैसे किसी को कॉल करना, वीडियो देखना, फेसबुक खोलना, व्हाट्सअप देखना, अपने बारे में पूछना आदि। यह असिस्टेंट आपको सभी प्रकार के उत्तर देता है। आपकी हर एक कमांड को पूरा भी करता है। आज हम इसी के विषय मे चर्चा करेंगे।

Google Mera Naam Kya Hai

जब आप गूगल पर जाकर टाइप करते है कि Google Mera Naam Kya Hai तब यह आपको गूगल असिस्टेंट के पास ले जाता है। और फिर वहां से ही आपको आगे की सूचना दी जाती है।

Google Assistant की मदद से आप किसी भी प्रश्न का उत्तर ले सकते है। इस एप्पलीकेशन को जब आप अपने फ़ोन में इनस्टॉल करते है तब यह app आपसे कुछ जानकारी लेता है। यह सब प्रक्रिया करने के बाद आप Google Assistant से किसी भी प्रकार की मदद से सकते है।

जब आप Google Assistant App को इनस्टॉल करते है तब यह एप्लीकेशन आपसे कुछ सेटिंग और इन्फॉर्मेशन लेता है। यह सब आपको कम्पलीट कर लेना है। इसके बाद ही आप किसी भी कमांड को गूगल असिस्टेण्ट से एक्सिस कर पाएंगे।

Google Assistant App को कैसे इनस्टॉल करे

दोस्तो, वैसे तो आजकल सभी स्मार्टफोन में Google Assistant पहले से ही इनस्टॉल हो कर आता है, लेकिन यदि आपके फ़ोन में यह एप्पलीकेशन नही है तो –

1.सबसे पहले आपको Google Playstore पर जाना है और वहां पर सर्च करना है Google Assistant. और फिर जो एप्पलीकेशन आपको सबसे पहले दिखती है उसे इनस्टॉल कर लेना है।

Google Mera Naam Kya Hai

2.Google Assistant को इनस्टॉल करने के बाद आपको इस एप्प को Open करना है।

3.अब आपको कुछ सेटिंग्स कर लेनी है। अपना नाम, जन्मतिथि आदि भर लेना है।

4.Google Assistant से कुछ भी पूछने से पहले आपको “ओके गूगल” कहना होगा, उसके बाद ही आप अपना कोई भी प्रश्न गूगल असिस्टेण्ट से पूछ सकते है।

Google Mera Naam Kya Hai

5.अब यदि आप अपना नाम Google Assistant से पूछना है तो सबसे पहले आपको कहना होगा- ओके गूगल! मेरा नाम क्या है? बस इतना कहते ही गूगल असिस्टेण्ट आपको आपका नाम बता देगा।

गूगल मेरा नाम क्या है? यह अब आप आसानी से जान सकते है। इसी के साथ आप किसी भी प्रश्न का उत्तर भी गूगल से ले सकते है। फिर वह प्रश्न कोई भी क्यो ना हो। आप बोलकर ही नई सुन सकते है, किसी भी एप्पलीकेशन जैसे फेसबुक, व्हाट्सएप्प आदि को भी ओपन कर सकते है।

यदि आप अपना कोई भी एप्पलीकेशन बिना टच किये ओपन करना चाहते है तो यह भी कर सकते है बस आपको बोलना है “ओके गूगल” Open My Facebook. बस इतना कहते ही आपका फेसबुक ओपन हो जाएगा। इसी तरह आप किसी भी एप्पलीकेशन को क्लोज भी कर सकते है।

Google Assistant क्या है? Google Mera Naam Kya Hai

गूगल असिस्टेंट Google द्वारा विकसित किया गया एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्पलीकेशन है। इसे 2016 में विकसित किया गया था। यह एप्पलीकेशन मोबाइल के साथ साथ Home Devices में भी काम करता है। इस एप्प को उसे करना बेहद आसान है। अक्सर सभी स्मार्टफोन में यह पहले से ही इनस्टॉल होकर ही आता है।

गूगल असिस्टेंट एंड्राइड, लिनक्स, आईओएस आदि सभी के साथ काम करता है। इसमे आप हिंदी, इंग्लिश में भी बात कर सकते है। यदि आप हिंदी में भी कुछ बोलते है तो यह आपकी कमांड को पूरा करेगा।

हिंदी में उपयोग करने के लिये बस आपको सेटिंग में जाकर अपनी भाषा को चेंज करना होगा। इसके बाद आप हिंदी में ही गूगल असिस्टेंट के साथ बात चीत कर सकते है।

शुरुआती दौर में गूगल असिस्टेण्ट को मैसेजिंग एप्प के रूप में ही विकसित किया गया था। धीरे धीरे अपडेट आते रहे और असिस्टेण्ट को गूगल अपडेट करता रहा। आज इसके द्वारा सभी कार्य आप वॉइस कमांड की मदद से ही कर सकते है।

Google Assistant का उपयोग कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट का उपयोग करना बेहद आसान है। हम स्टेप बाई स्टेप समझेगे कि कैसे आप गूगल असिस्टेंट का उपयोग आसानी से कर सकते है।

1.सबसे पहले आपको Google Assistant को प्लेस्टोर से अपने फोन में इनस्टॉल कर लेना है। उपसे बाद आपको इस एप्पलीकेशन को ओपन करना है।

2.जब आप गूगल असिस्टेंट को ओपन कर लेंगे तब यह आपसे कुछ सेटिंग्स के विषय मे पूछेगा। यह सब आप आसानी से कर सकते है।

3.इसके बाद आपको सेटिंग पर जाकर वॉइस मैच पर जाना है और वहां पर अपनी आवाज में बोलना है “ओके गूगल” जैसा कि स्क्रीन पर आपको लिखा हुआ दिखेगा।

4.यह सेटिंग करने के बाद आप ओके गूगल बोलकर किसी भी कमांड को रन कर सकते है।

5.जैसा यदि आपको अपना नाम जानना है तो आप कह सकते है “गूगल मेरा नाम क्या है?”

6.यदि आप किसी एप्पलीकेशन जैसे Youtube, Facebook, Instagram आदि को Open करना चाहते है तो आप सिम्पली कर सकते है “ओके गूगल ओपन माई यूट्यूब”।

7.Google Assistant की मदद से आप समय, तापमान आदि भी जान सकते है। बस आपको बोलना है “ओके गूगल! मुम्बई का तापमान क्या है”? बस असिस्टेंट आपको टेम्प्रेचर बता देगा।

गूगल असिस्टेंट में कई तरह के फीचर्स है। यह एप्पलीकेशन स्मार्टफोन यूजर्स की काफी मदद करता है। उसे यूज़ करना भी बेहद सरल है। हिंदी में होने के कारण अक्सर लोगो Google Assistant की ही मदद लेते है। आज यह दुनिया की लगभग सभी भाषाओ में काम करता है। दुनिया के लगभग सभी स्मार्टफोन में यह होता ही है।

Google मेरा नाम क्या है? गूगल मेरा नाम क्या है बताइए

जब आप बोलते है “ओके गूगल! मेरा नाम क्या है”? तब गूगल असिस्टेंट आपको बताता है कि आपका नाम ये है। कहने का मतलब है जब आप अपनी ईमेल के द्वारा लॉगिन करते है तब गूगल असिस्टेंट आपसे सभी प्रकार की जानकारी ले लेता है, और फिर यदि जानकारी उसके पास सेव रहती है। जब आप पूछते है तो यही से वह उत्तर देता है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप सभी काम सिर्फ बोलकर ही कर सकते है। आपको किसी भी फंक्शन को टच करने की जरूरत नही है।

इस एप्पलीकेशन की मदद आप किसी भी व्यक्ति को कॉल भी कर सकते है। यदि आप चाहे तो बोलकर ही न्यूज़ सुन सकते है। यहां पर आप चुटकुले भी सुन सकते है।

किसी भी तरह की बाद आप बस एक कमांड के द्वारा कर सकते है। मान लीजिए यदि आपको किसी व्यक्ति को कॉल करना है तब आपको बोलाना होगा “ओके गूगल! — को कॉल लगाओ” रिक्त स्थान पर उसका नाम लेना है जिसे आप कॉल करना चाहते है, और उसी नाम को बोलना है जिस नाम से आपने उस व्यक्ति का नम्बर सेव किया हुआ है।

जिओ क्लाउड का यूज फ्री में कैसे करे – पढ़े

इस प्रक्रिया के द्वारा आप किसी भी व्यक्ति को काल कर सकते है। बस आपको बोलना है और आपकी कॉल लग जाएगी। किसी भी कार्य को गूगल असिस्टेंट से करवाने के लिए आपको सबसे पहले ओके गूगल जरुर बोलना है क्योकि जब आप ओके गूगल बोलेगे तभी आपका गूगल असिस्टेंट एक्टिव होगा।

Mera Naam Kya Hai Answer

जब आप Google Assistant से पूछते है की मेरा नाम क्या है तब वह आपका नाम बताता है। यह जानना बेहद आसान है, यदि आप अपना नाम बदलना चाहते है तो यह भी कर सकते है। बस आपको बोलना है ओके गूगल मेरा नाम बदलो और फिर आपको वह नाम बोलना है जो आप रखना चाहते है।

इसके बाद आपको कन्फर्म करने के लिए यस या फिर हां करना है। बस इतना करने के बाद आपका नाम चेंज हो जायेगा।

Google आज कौन सा दिन है?

यदि आप भूल गए है कि आज कौन सा दिन है तो आप Google से पूछ सकते है। यहां अपको गूगल बताएगा कि आज कौन सा दिन है। यदि आप Date पूछते है तो वह भी आपको यहां पर गूगल बता देगा।

इस प्रकार किसी भी जानकारी को प्राप्त करना काफी आसान हो जाता है। कोई भी व्यकि इस तरफ से काफी आसानी से यह सब कर सकता है। लेकिन इसके लिए आपके स्मार्टफोन का डेटा या नेट ऑन होना चाहिए तभी आप गूगल असिस्टेंट से पूछ सकते है।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप किसी भी नम्बर पर कॉल भी कर सकते है। बशर्ते वह नम्बर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में सेव होना चाहिए। यदि वह नम्बर आपकी कांटेक्ट लिस्ट में सेव है तब आपको बोलाना है “ओके गूगल! – को कॉल करो। बस इतना बोलते ही उस व्यक्ति को कॉल लग जाएगा।

गूगल का यह फीचर काफी कूल है। लोग इस फीचर का काफी उपयोग भी करते है। गूगल असिस्टेंट को आप अपने घर की डिवाइस से भी कनेक्ट कर सकते है।

Google असिस्टेंट की मदद से News कैसे सुने

यदि आप News सुनना चाहते है तब यूट्यूब या किसी दूसरे प्लेटफार्म पर नही जाना चाहते है, तो आप असिस्टेंट की मदद से News भी सुन सकते है। बस आपको हिंदी में बोलाना है ओके गूगल! ऑडियो न्यूज़। बस इतना बोलते ही न्यूज़ सुरु हो जाएगी।

अब आप ऑडियो न्यूज़ का लाभ उठा सकते है। यह फीचर लोगो को काफी पसंद आता है। यह असिस्टेंट काफी सुरक्षित भी है, क्योकि इसे खुद Google ने ही डेवलप किया है। तो इसका उपयोग आप बेझिझक होकर कर सकते है।

Google Mera Naam Kya Hai

यदि आप किसी मजाक या मस्ती के मूड में है तब आप गूगल असिस्टेंट के साथ मजाक भी कर सकते है। यदि आप कोई चुटकुला सुनाना चाहते है तब आप बोल सकते है की ओके गूगल! कोई चुटकुला सुनाओ।

तब असिस्टेंट आपको चुटकुले भी सुनाएगा। यदि आप कोई दूसरी फरमाइस करते है तो गूगल उसे भी पूरा करेगा। जैसे आपको इमेज में दिख रहा होगा। कोई चुटकुला सुनाओ, कहने पर असिस्टेंट ने आपके सामने कुछ चुटकुले भी पेस किये।

गूगल अस्सिटेंट की मदद से आप Game भी खेल सकते है। यदि आप गेम खेलना चाहते है तो आपको सबसे पहले बोलना है “ओके गूगल! गेम खेलो। अब आपको कई ऑप्शन मिलेंगे जैसे – हमसे है मुकाबला, लूडो प्रो, जादुई बाल आदि। आप जिस गेम को सुनेगे वही गेम आपसे सामने प्ले होगा।

यहां से आप नार्मल गेम खेल सकते है और अपना मूड फ्रेस कर सकते है। गूगल असिस्टेंट के साथ गेम खेलने का एक अलग ही मजा आता है। आप एक बार इसे जरूर ही ट्राय करे।

यदि आप सेल्फी लेना चाहते है तो उसमें भी असिस्टेंट की मदद से सकते है। बस आपको बोलना है “ओके गूगके! सेल्फी लो” या फिर यदि आप फोटो क्लिक करना चाहते है तब आपको फोटो क्लिक करने को बोल सकते है। और आपकी सेल्फी या फोटो अपने आप ही क्लिक हो जाएगी।

आप चाहे हो फ़्लैश लाइट बोलकर ही ऑन या ऑफ कर सकते है। यह काफी कमाल का फीचर है। सारी कमांड आप बोलकर ही दे सकते है।

यदि आप किसी भी प्रकार का टाइमर अपने फोन में सेट करना चाहते है तो उसमें भी आप असिस्टेंट की मदद ले सकते है। इसके द्वारा आप आसानी से टाइमर सेट कर सकते है। बस आपको बोलना है कि “दो मिनट का टाइमर सेट करो”। इतना कहते ही टाइमर सेट हो जाएगा।

अलार्म सेट करने के लिए भी गूगल असिस्टेंट का उपयोग किया जा सकता है। आप इसकी मदद से अपने स्मार्टफोन में अलार्म भी सेट कर सकते है। बस आप जिसने घंटे बाद का अलार्म लगाना चाहते है वह बोलना है। जैसे मैं 2 घंटे बाद का अलार्म लगाना चाहता हूँ तो मुझे बोलना है “दो घंटे बाद का अलार्म लगाओ”। इतना कहते ही अलार्म सेट हो जाएगा।

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप मौसम की जानकारी भी ले सकते है। बस आपको असिस्टेंट से बोलना है “आज का तापमान” फिर आपको यह असिस्टेंट टेम्प्रेचर के साथ साथ कई अन्य जानकारियां भी देगा। शब्दो चयन आप अपने अनुसार कर सकते है। आपको जो शब्द उचित लगे आप उसे बोल सकते है। फिर चाहे शब्द हिंदी में हो या इंग्लिश में। Google Mera Naam Kya hai

गूगल असिस्टेंट की मदद से आप अपने पूरे स्मार्टफोन को कन्ट्रोल कर सकते है। चाहे आपको सांग सुनना हो या वीडियो देखना हो आप सभी कार्य असिस्टेंट के द्वारा ही कर सकते है।

निष्कर्ष:- आज हमने “Google Mera Naam Kya Hai” के विषय मे जाना और समझा कि गूगल असिस्टेंट कैसे काम करता है। हमने जाना कि कैसे आप सभी कार्य इसकी मदद से कर सकते है। यदि आपका इस विषय से जुड़ा कोई भी प्रश्न है या कोई भी सुझावा है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है। आप चाहे हो हमे ईमेल के माध्यम से भी बता सकते है। हम आपकी हर सम्भव मदद करने का प्रयत्न करेंगे।

About the author

The Cosmos Tips