Education

Full Form Of BLO बीएलओ भर्ती कैसे होती है ?

full form of blo
Written by Cosmos Tips

दोस्तो, यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है तब आपका voter id जरूर बना होगा और यदि नही बना है तो आज ही apply कर दे क्योकि यदि बहुत ही जरूरी है। और यह आपका अधिकार भी है। तो आज हम वोटर आईडी की बात क्यों कर रहे है, क्योकि जब आप voter id के लिए apply करते है तब उसे BLO बनाना है । तो आज हम full form of blo के बारे में बात करेंगे और जानेंगे कि बीएलओ का काम क्या होता है और यह किस प्रकार काम करता है।
दोस्तो, एक जिले में कई blo होते है और यह polling booth के हिसाब से होते है। तो आज हम विस्तार पूर्वक बीएलओ के विषय मे जानकारी हासिल करेंगे। तो आइए जानते है।

Blo full form क्या होती है

Booth Level Officer ( BLO )

दोस्तो blo full form Booth level officer होती है और फिर जैसा कि blo के नाम से ही स्पस्ट है कि यह बूथ लेवल ऑफिसर होते है कहने का मतलब है बीएलओ अलग अलग बूथ पर काम करते है। बूथ उसे कहते है जहां आपकी वोटिंग होती है। अक्सर ऐसा होता है कि दो चार गाव भी एक ही बूथ में आ जाते है , मतलब दो चार गावो की वोटिंग एक ही स्थान पर करवा ली जाती है। यह भारत निर्वाचन आयोग के अंतर्गत काम करते है.

BLO का काम क्या होता है

आज कल तो काफी ज्यादा सुविधाए उपलब्ध है क्योकि सारा काम तो online ही हो जाता है लेकिन जब कोई मोबाइल एप्लीकेशन और वेबसाइट नही हुआ करती थी कब BLO ( full form of blo ) सभी मतदाताओ के पास जाकर उनके निर्वाचन कार्ड सत्यापित करते थे. चुकी हमारे देश में 1 मिलियन से भी अधिक बीएलओ है. और फिर उसके पास पूरे data की जाच करना, तो पहले काफी पुनौती पर्ण कार्य था, पर अब थोडा आसन हो गया है. अब digital india के दौर में बीएलओ-नेट एक मोबाइल ऐप है जिसे बीएलओ लिए के लिए ही बनाया गया है अब बीएलओ सभी प्रकार के documents को online ही verify कर सकता है. तो इसी BLO-Net के माधयम से सारे काम online ही हो जाते है. यदि आप BLO-Net एप्लीकेशन के बारे में विस्तार पूर्वक जानना चाहते है तो इस वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते है – Read More

MSP kya hai in hindi – Read

BLO किसे कहते है और नियुक्ति कैसे होती है

चुनाव में मतदाताओं की भागीदारी को बढ़ाने, चुनावी गुद्वात्ता देखने का काम BLO ( full form of blo ) का होता है. चुनावी list भी तैयार करना इन्ही का काम होता है, Booth level officer एक Government/Semi-Government( सरकारी/ अर्धसरकारी) कर्मचारी होते है. आमतौर पर यह मतदाताओं के क्षेत्र के ही होते है. यदि हम साधारण भाषा में समझे तो बीएलओ भारत निर्वाचन आयोग Election Commission of India के प्रतिनिधि होते है. जोकि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है.

दोस्तों, जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1950 की धारा 13 बी (2) के तहत, बीएलओ की नियुक्ति की जाती है. दोस्तों यदि आप BLO ( Booth level officer ) की नियुक्ति के विषय में ज्यादा जानकारी लेना चाहते है या फिर डिटेल्स में पढना चाहते है PIB India की in वेबसाइट पर जानकर पढ़ सकते है, यहा पर विस्तार पूर्वक बताया गया है. Read More

निष्कर्ष – दोस्तों मैं उम्मीद करता हूँ की आपको full form of blo के बारे में जानकारी मिल गयी होगी यदि आपका और कोई दूसरा भी प्रश्न है तो आप हमे निश्चिन्त होकर comment कर सकते है. हम आपकी हर संभव मदद सकते का प्रयत्न करेगे.

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Leave a Comment