The Cosmos Tips

Sarkari Yojana

EWS Full Form क्या होता है? Economically Weaker Section

EWS Full Form
Written by The Cosmos Tips

यदि आप सामान्य वर्ग से आते है तब आपको ईडब्ल्यूएस EWS के बारे में जानना जरुरी है, क्योकि यह आपके काफी काम आ सकता है. यदि आप अभी विद्यार्थी है और किसी भी एग्जाम की तयारी कर रहे है तब आपको ews full form के विषय में जरुर जानना चाहिये. क्योकि काफी सारे लोगो को इसके बारे में नही पता होगा. तो आज हम इस आर्टिकल में ईडब्ल्यूएस के बारे में जानकारी देंगे और जानेगे कि ईडब्ल्यूएस आरक्षण क्या है और किस प्रकार आप इसका लाभ ले सकते है.

EWS Full Form in hindi ईडब्ल्यूएस फुल फॉर्म

तो दोस्तों ews full form – Economically Weaker Section होता है और esw full form in hindi में हम ‘आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग’ कहते है. यह योजना सामान्य वर्ग के लोगो के लिए है,क्योकि पहले अन्य पिछड़ा वर्ग, पिछड़ा वर्ग, आदि वर्ग के विद्यार्थियों को परीक्षा आदि में कुछ आरक्षण दिया जाता था, पर अब इस आरक्षण में सामान्य वर्ग को भी सामिल कर दिया दिया है. परन्तु इसमें सभी सामान्य वर्ग के लोग सामिल नहीं हो सकेगे, ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ सिर्फ उन्ही सामान्य वर्ग के लोगो को मिलेगा जो लोग आर्थिक रूप से कमजोर है. इसकी पहचान के लिए भारत सरकार ने कुछ मानक बिंदु निर्धारित किये है.

What is ews certificate ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र

भारत सरकार 7 जनवरी 2019 को एक बिल पास किया, जोकि सिर्फ सामान्य वर्ग के लोगो के लिए था और इस बिल में सामान्य वर्ग के जो भी आर्थिक रूप के कमजोर व्यक्ति थे उसको 10 प्रतिशत आरक्षण देने की बात थी. और फिर यह बिल पास हो गया और आज यह आरक्षण लागू हो चुका है. इस बिल में कहा गया था कि-

“संविधान में अनुच्छेद 15 (6) और 16 (6) सम्मिलित किए गए हैं, संविधान (एक सौ और तीसरा संशोधन) अधिनियम, 2019 के अनुसार, यह राज्य को आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए अधिमान्य आधार पर आरक्षण का लाभ प्रदान करने में सक्षम बनाता है. ईडब्ल्यूएस के लिए 10% आरक्षण का प्रावधान सरकार द्वारा जनवरी 2019 में लागू किया गया था। अब तक सरकारी सेवाओं में नियुक्ति के लिए ईडब्ल्यूएस आरक्षण का लाभ पाने वाले व्यक्तियों की संख्या के बारे में डेटा डीओपीटी के पास उपलब्ध होगा ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत 10% आरक्षण उन व्यक्तियों पर लागू होता है जो अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और सामाजिक और शैक्षणिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की मौजूदा योजना के तहत शामिल नहीं हैं। सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने आज लोकसभा में एक लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। ज्यादा जानकारी के लिए -by PIB Delhi बिल पढ़े

From Meaning In Hindi – Read

How to apply for ews certificate – EWS Full Form

तो यदि आप ews certificate बनवाना चाहते है तो अपने अपने राज्यों के हिसाब से सर्च करके बनवा सकते है, क्योकि कुछ राज्यों में ews certificate online apply होता है ( जैसे बिहार ) और वही कुछ राज्यों में ews certificate offline apply होता है, यानि की आपको मैनुअली फॉर्म भरना पड़ेगा और फिर बनेगा जैसे उत्तर प्रदेश. तो यदि आप उत्तर प्रदेश से है और ews बनवाना चाहते है तो अपने जिले की पह्सील जाना होगा और वहा पर फॉर्म भरना होगा और फिर तहसीलदार आपके certificate को जारी कर सकता है.

Documents required for ews certificate – EWS Full Form

  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड

Eligibility for ews certificate – EWS Full Form

  • परिवार की वार्षिक आय 8 लाख से कम हो.
  • 5 एकड़ से कम कृषि योग्य भूमि हो.
  • एक हजार फीट या इससे अधिक का फ्लैट ना हो.
  • अधिसूचित नगरपालिका के अंतर्गत 100 वर्ग गज या इससे अधिक का आवासीय भूखंड ना हो. ( किसी शहर की नगर पालिका के अंदर ना हो)
  • अधिसूचित नगरपालिका के इतर 200 वर्ग गज या इससे अधिक का आवासीय भूखंड ना हो ( किसी कस्बे आदि में, नगरपालिका में बहार)

निष्कर्ष – दोस्तों आज हमने ews full form के विषय में बात की. मुझे उम्मीद है की आपको ews certificate से जुड़े सभी प्रश्नों के उत्तर मिल गए होंगे, यदि आपका किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है.

About the author

The Cosmos Tips

Add Comment

Leave a Comment