Education

Email Marketing Kaise Kare ईमेल मार्केटिंग क्या है in hindi

email marketing kaise kare
Written by Cosmos Tips

दोस्तों email marketing के बारे में आपने जरुर ही सुना होगा यदि नही जानते है तो आज हम आपको बतायेगे की आखिर ईमेल मार्केटिंग क्या होता है और विस्कर पूर्वक जानेगे की Email Marketing Kaise Kare और इसके क्या कुछ फायदे और भविष्य में क्या स्कोप है. आजकल digital india का दौर चल रहा है तो सभी के पास इन्टरनेट की सुविधा उपलब्ध है क्योकि बिना internet के किसी का काम ही नही चलता. तो इसी इन्टरनेट के दौर में ही marketing करने का एक बेहतरीन तरीका है email marketing. तो आज हम इन्ही सब विषयों पर बात करेगे और जानेगे की what is email marketing , क्योकि ज्यादातर लोगो ने सिर्फ सुन रखा है की इस प्रकार की भी कोई मार्केटिंग की फील्ड होती है लेकिन उन लोगो को ज्यादा जानकारी नही है तो आज हम विस्तार पूर्वक जानेगे की email marketing kya hai in hindi .

ईमेल मार्केटिंग क्या है इन हिंदी

दोस्तों , email और marketing दो अलग अलग शब्द है. email का मतलब है electronic mail और marketing का मतलब है किसी भी product का प्रचार प्रसार करना. तो यदि हम आसान भाषा में समझे तो हम यह कह सकते है कि email marketing का अर्थ हुआ कि अपने product (website आदि) का प्रचार email के माध्यम से करना. इसे ही हम ईमेल मार्केटिंग कहते है. और इसी के द्वारा हम एफिलिएट मार्केटिंग भी करते है तो affiliate marketing भी एक प्रकार से email marketing का ही हिस्सा है. तो अब आपको email marketing kya hai in hindi इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. अब अपने अगले प्रश्न पर आते है.

Email Marketing Kaise Kare ?

तो सबसे पहले तो आपको यह समझना होगा कि यह कोई imposibale काम नही है जो आप या हम नही कर सकते . यह कोई भी कर सकता है. बस आपको समझने की जरूरत है.

यदि आपका भी कोई product या कोई ब्रांड है जिसे आप प्रमोट या सेल करना चाहते है तो आप ईमेल मार्केटिंग का सहारा ले सकते है क्योकि यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है आपके लिए. यदि आप ईमेल के माध्यम से मार्केटिंग करते है तब आप निश्चित तौर पर अपने product या website को ऊपर उठा सकते है और इसी के द्वारा एफिलिएट सेल भी कर सकते है. क्योकि यह affiliate marketing का भी अच्छा सा जरिया बन सकता है. (यदि आप एफिलिएट मार्केटिंग के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते है तो comment कर के बताये ).email marketing kaise kare

अब प्रश्न उठता है की हमे मेल कहा से मिलेगे? जिन के द्वारा हम मार्केटिंग करे. तो कुछ ऐसी website है जिनपर जाकर आपको bulk में active mails मिल जायेगे. ये paid में भी है और free में भी. जैसे – Emaildatapro आदि

इसके बाद आपको एक email marketing software चाहिए होगा जिसकी मदद से आप bulk में email सेंड कर सको. तो यह भी आप ले सकते हो. जैसे mailchimp.com या जहा से भी आप उचित समझे. यह software इस लिए जरुरी है क्योकि अब आपको हजारो emails भेजने है तो यदि आप एक एक मेल भेजेगे तो काफी समय लगेगा तो आप software की मदद से बस एक बार में bulk में email भेज पायेगे. इसके बाद आप अपना स्टेट्स भी देख पायेगे की किस व्यक्ति ने आपका email ओपन किया है और किस व्यक्ति ने product buy किया है. email marketing kaise kare

निष्कर्ष – दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको Email Marketing Kaise Kare से रिलेटेड जानकारी मिल गयी होगी, यदि आपका कोई प्रश्न या सुझाव है तो आप हमे comment में बता सकते है या फिर आप हमे मेल भी कर सकते है.

About the author

Cosmos Tips

Friends my name is Prashant. I have done Graducation. I currently live in UP, and I love blogging, which is why I chose it.

Add Comment

Leave a Comment