The Cosmos Tips

Education

DM Full Form? डीएम फुल फॉर्म क्या होती है

DM Full Form
Written by The Cosmos Tips

डीएम इस शब्द को आपने कई बार सुना होगा, हो सकता है आपने यह शब्द किसी सोशलमीडिया प्लेटफार्म पर सुना हो या फिर यह शब्द आपने किसी सामाजिक व्यक्ति के मुख से। आज हम आपको बतायेगे कि DM Full Form in hindi क्या होती है? दोस्तों इस शब्द के कई अर्थ निकाले जा सकते है। अपने अपने प्रयोग और समझ के आधार पर कई लोग एक शब्द के कई अर्थ निकालते भी है। परन्तु आज हम आपको सिर्फ ऐसे अर्थ के विषय में बतायेगे जो सामाजिक बोलचाल की भाषा में प्रयोग किये जाते है और जो प्रचलित भी है।

डीएम फुल फॉर्म क्या होती है?

यदि आप Full Form Of DM का उत्तर जानना चाहते है तो हम आपको बता दे कि DM Full Form “District magistrate” होता है और जिसे हिंदी में हम जिलाधिकारी कहते है। इसे हम शार्ट में हम डीएम कहते है। कई लोग जिलाधिकारी या फिर डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट को कलेक्टर (Collector) भी कहते है। कलेक्टर डीएम ही होता है। District magistrate भारतीय प्रशासनिक सेवा का एक अधिकारी होता है, जोकि प्रत्येक जिले में नियुक्त किया जाता है। यह प्रथम लोक सेवक होता है।

आपने कई लोगो को सोशल मीडिया पर भी डीएम DM शब्द का उपयोग करते देखा होगा। आपने अक्सर शुना होगा कि आप हमें DM कर सकते है या आप हमें DM करिए, तो अब इसका अर्थ क्या होता? यह डीएम DM शब्द क्या है? तो दोस्तों इस DM का Meaning होता है Direct message करना या फिर Personal message करना ही इसका अर्थ होता है। तो अब अगली बार यदि कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर डीएम शब्द का प्रयोग करता है तब आप समझ जाइए कि इसका अर्थ है, Direct Message करना।

DM Full Form In Medical

जब बात मेडिकल की होती है जब डीएम का अर्थ बदल जाता है क्योकि dm full form in medical को हम Doctor of Medicine कहते है। डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन एक मेडिकल डिग्री होती है। मेडिकल क्षेत्र में जब कोई व्यक्ति पोस्ट ग्रेजुएट करता है तब उसे डॉक्टर ऑफ़ मेडिसिन के नाम से जाना जाता है। यह कोर्स तीन वर्ष का होता है।

DM Full Form On Instagram

दोस्तों जब बात सोशल मीडिया की करते है तब डीएम फुल फॉर्म का मतलब डायरेक्ट मेसेज हो जाता है, या इसे हम पर्सनल मेसेज भी कह सकते है। लगभग सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर मेसेज भेजने या फिर अपनी बात जिसे आप फॉलो करते है उस तक पहुचाने का एक आप्शन होता है, जिसके द्वारा आप मेसेज कर सकते है इसे ही हम डीएम (DM Full Form On Instagram) कहते है।

IPS Full Form In Hindi – Read

DM Means – DM Meaning

DM Means या DM Meaning कई सारे होते है, ऐसे शब्दों का कोई एक अर्थ नही होता है. लेकिन हम स्थिति से अनुसार पता लगा सकते है की यहा पर डीएम का अर्थ क्या हो सकता है. वैसे DM Means District magistrate होता है या फिर DM Meaning District Magistrate होता है. जैसे हम आपको कुछ ऐसे शब्दों के विषय में बताया है जो शोर्ट में तो DM ही है पर इनका अर्थ अलग अलग होता है।

डीएम कैसे बने?

यदि आप डीएम (जिलाधिकारी) बनना चाहते है तो अवश्य बन सकते है, बल्कि कोई भी भारत का विद्यार्थी जिलाधिकारी बन सकता है, उसके लिए आपको यूपीएससी UPSC की परीक्षा को पास करना होगा और फिर उसके बाद आपका चयन हो जायेगा। UPSC की परीक्षा में बैठने से पहले आपको कुछ निर्धारित शर्तो को पूरा करना होगा जैसे –

  • वह व्यकित भारत का नागरिक हो।
  • किसी भी आपराधिक घटना में जुड़ा हुआ न हो।
  • उस व्यक्ति का ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

यदि आप इस सभी शर्तो पर खरे उतरते है तब आप जरुर ही UPSC के लिए अप्लाई कर सकते है और फिर आपको तीन परीक्षाओ से गुजरना होगा, सबसे पहले 1. प्रारम्भिक परीक्षा 2. मुख्या परीक्षा और फिर 3. साक्षात्कारयानि कि इन्टरव्यू. यदि आप इन सभी परीक्षाओ में उत्तीर्ण होते है तब आपकी फाइनल कटऑफ के आधार पर चयन किया जायेगा।

FAQ:-

  • Q. Is DM and IAS Same?
  • Answer- डीएम एक पद या अधिकारी का नाम है जबकि आईएस का अर्थ है भारतीय लोक सेवा आयोग .
  • Q. Who is the DM of India?
  • Answer- भारत का या देश का डीएम नही होता है, डीएम को जिला स्तर पर नियुक्त किया जाता है.
  • Q. What is Full Form Of DM?
  • Answer- डीएम का फुल फॉर्म District magistrate या डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट होता है.

About the author

The Cosmos Tips

Add Comment

Leave a Comment