In Hindi

Crush Meaning In Hindi क्रश का मतबल क्या होता है?

Crush Meaning In Hindi

आपने अपने यार दोस्तो के द्वारा कभी न कभी Crush शब्द को तो सुना ही होगा। आज हम जानेंगे कि Crush meaning in hindi क्या होता है। आजकल यह शब्द काफी प्रचलित है। अक्सर सभी को किसी न किसी पर तो क्रश होता ही है। बस किसी को बचपन मे ही क्रश हो जाता है तो किसी को जवानी में।

दोस्तो Crush के कई अर्थ होते है, लेकिन अक्सर हम जिस क्रश का प्रयोग करते है उसका मतलब होता है, प्रेम करना या किसी को चाहना। जैसे – I have a crush on you. मैं आपको प्रेम/ पसन्द करता हूँ। जैसा कि आपको पता ही होगा कि अंग्रेजी भाषा मे एक शब्द के कई अर्थ निकाले जा सकते है। जैसे Crush का एक अर्थ कुचलना भी होता है।

Crush Meaning In Hindi क्रश का मतलब

शब्दअर्थ
क्रश Crushकुचलना, दबाना, पसंदकरना, प्रेमशक्त, पीसना, परास्त करना, निचोड़ना, चोट पहुचाना, हिंसा, आकर्षण
क्रश मीनिंग इन हिंदी

हम सभी के जीवन मे एक ऐसा व्यक्ति जरूर ही होता है। जिसे हम बहुत ज्यादा पसंद करते है। हम उस व्यक्ति ( महिला या पुरुष ) को फॉलो करते है और हमे उस व्यक्ति से एक प्रकार का लगाव होता है। इसी को हम क्रश कहते है। आसान भाषा में यदि हम कहे तो किसी के प्रति आपका लगाव या अपनापन ही Crush होता है।

क्रश ( Crush ) शब्द के अर्थ व परिभाषाये अलग अलग होती है। क्योंकि इस शब्द का प्रयोग प्रत्येक सन्दर्भ में अलग अलग किया जाता है। इस शब्द को संज्ञा और क्रिया दोनों रूपो में प्रयोग किया जाता है। Crush शब्द हमारे समाज मे काफी प्रचलित शब्द है।

कई बार ऐसा होता है कि लोगो को लगता है कि Crush और Love शब्द में कोई अंतर नही है। परंतु ऐसा नही है Crush और Love शब्द में काफी अंतर है। Love को मतलब है प्यार वही Crush का मतलब एकतरफा प्यार होता है।

जब आप किसी से प्यार करते है तो सामने वाले से इजहार भी करते है, लेकिन Crush में यह जरूरी नही है कि आप इजहार करे ही। क्रश एकतरफा भी हो सकता है। बल्कि एकतरफा ही होता है।

यदि हम उदाहरण में तौर पर समझे कि क्रश का मतलब क्या है तो –

  1. किसी के लिए अपने दिल मे प्यार महसूस करना।
  2. किसी के प्रति आकर्षण की भावना।
  3. आपके दिल मे किसी दूसरे व्यक्ति के लिए प्यार।
  4. एकतरफा प्यार।
  5. किसी के प्रति रोमांटिक भावनाये होना।

Defination of Crush क्रश शब्द की परिभाषा

क्रश का मतबल किसी के प्रति लगाव, एकतरफा प्यार होता है। जब आप किसी को पसंद करते है पर किसी कारणवश उसे यह नही बता पाते है, इसी को हम क्रश कहते है। क्रश एक प्रकार का आकर्षण ही होता है। जब आप किसी को मन ही मन पसन्द करते है, जब आप उसे अपना Crush कह सकते है।

Surrogacy Meaning In Hindi – Read

‘Crush’ नाम पर कई फिल्में भी बनी है। कई देशों में में क्रश टाइटल पर फिल्में बनी हुई है। सबसे पहली फ़िल्म 1972 में बनी थी। पूरी दुनिया मे कई सारे TV शो भी है, जो Crush टाइटल के साथ बने हुए है। कई म्यूजिशियन बैंड भी क्रश टाइटल के साथ मे है।

1. You are my crush Meaning in Hindi

इस वाक्य का अर्थ होता है कि तुम मेरी पसंद हो या मैं आपको पसंद करता हूँ, क्योकि क्रश का अर्थ की होता है पसंद करना या लाइक करना। यहा पर You are my crush meaning in hindi का मतलब होगा की आप मेरी पसंद हो

2. First Crush Meaning in Hindi

दोस्तों First Crush Meaning in Hindi का मतलब होता है कि मेरा पहली पसंद। मान लीजिये आप किसी लड़की को पसंद करते थे, तो आप उसे अपना First Crush कह सकते है। अक्सर ऐसा होता है कि आप किसी को पसंद करते है, पर जिसे आप पसंद करते है उसे इस बात को बता नही पाते है तब यहां पर आप कह सकते है वह मेरा पहला क्रश था/थी।

निष्कर्ष – दोस्तों आज हमने इस आर्टिकल में बात की Crush Meaning In Hindi के बारे में. हमने इस आर्टिकल में यह भी जाना की क्रश के कितने अर्थ होते है और क्रश की परिभाषा को लेकर भी चर्चा की, यही आपके पास इस विषय से जुडा हुआ कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते है।

About the author

Prashant Tiwari

My Name is Prashant Tiwari. I am the Founder Of TheCosmosTips.com. I like to write on such topics and help people. For this reason, this website has been created. This is an Educational Website. On this website, you will get information on technology, education, government scheme, trending topics.