Technology

Covid Vaccine Registration 2021 Cowin.gov.in

Covid Vaccine Registration

नमस्कार दोस्तो, Covid Vaccine यदि अभी तक आपने नही लगवाई है तो इसे जरूर ही लगवाए। यह वैक्सीन आपसे स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक है। Covid Vaccine लगवाकर ही हम इस भयानक वायरस से लड़ सकते है। आज हम आपको इस वैक्सीन को कैसे लगवाए इस बारे में बताएंगे और यह भी बतायेगे की आप ऑनलाइन इसका Registratio कैसे कर सकते है। यह प्रक्रिया काफी आसान है।

आज हमारे देश मे 2 तरह की Vaccine उपलब्ध है। एक का नाम है Cowaxin वही दूसरी का नाम है Covishield. यह दोनों ही भारत मे उपलब्ध है और सभी को लगाई भी जा रही है। Cowaxin की खोज भारत मे ही कि गयी है जबकि Covishield की खोज UK की ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी ने की है।

यह दोनो ही काफी सुरक्षित वैक्सीन है। आप किसी भी Vaccine को लगवा सकते है। यदि आप खुद से रजिस्ट्रेशन नही कर पा रहे है तब हॉस्पिटल पहुच कर भी रिजिस्ट्रेश करवा सकते है। यदि यदि आप रजिस्ट्रेशन कर लेते है तो यह अच्छी बात है।

Covid Vaccine Registration कैसे करे

1.सबसे पहले आपको Google पर जाना है और सर्च करना है Cowin. और फिर सबसे पहली वेबसाइट पर आपको क्लिक करना है। अब आप ऑफिसियल वेबसाइट पर आ गए है।

Covid Vaccine Registration

2.अब सबसे ऊपर की तरफ आपको Register/Sign In का बटन मिल जाएगा। आप इस पर क्लिक कर दे। यहां से आप Registration Process को कम्पलीट कर ले।

Covid Vaccine Registration

3.अगले स्टेप में आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है और Get OTP पर क्लिक करना है। उसके बाद आपके नम्बर पर एक OTP आएगा उसे फिल करने वेरीफाई कर लेना है।

4.उसके बाद आपको अपना नाम, एक आईडी प्रूफ ( आधार कार्ड ), आधार कार्ड नंबर, आदि भर कर Registration कम्पलीट कर लेना है।

5.जब आपका Registration कम्पलीट हो जाये तब आपको दोबारा से लॉगिन कर लेना है।

6.Vaccine Slot Booking के लिए आपको Schedule पर जाना है और फिर अपना डिस्ट्रिक्ट या फिर अपना पिन कोड डालकर सर्च कर सकते है। इससे आपके एरिया के अभी वैक्सीन सेंटर शो होने लगेंगे। जहा पर भी स्लॉट खाली हो वहां पर क्लिक कर दे।

7.Slot Booking को कंफर्म करने के लिय आपको कैप्चा भरना है और सबमिट कर देना है। आप चाहे तो यहां से पीडीएफ भी डाउनलोड कर सकते है। यहा से आपका स्लॉट बुक हो जाता है।

इस प्रक्रिया के द्वारा आप Covid Vaccine Registration कर सकते है। यह काफी आसान है। कभी कभी Slot खाली नही होते है जिसकी वजह से Booking नही हो पाती है, लेकिन इसमें आपको घबराने की जरूरत नही है।। आप GetJab पर जाकर एक अलर्ट मैसेज भी लगा सकते है। इससे जैसे ही आपके जिले में Covid Vaccine Registration Slot खाली होगा GetJab की तरफ से आपको मेल आ जायेगा।

इससे आपको Slot बार बार चेक नही करना पड़ेगा। जब Vaccine Slot खाली हो आप Slot Book कर सकते है और Vaccine लगवा सकते है।

Covid Vaccine किसे लगवाना चाहिए?

यदि आप 18+ है तब आपको जरुर Covid Vaccine लगवाना चाहिए। आप ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर ले और फिर अपना नम्बर आने पर वैक्सीन लगवाए। Cowin, Arogya Setu App से माध्यम से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते है और फिर Slot भी बुक कर सकते है।

WHO के अनुसार, 80% आबादी को जल्द से जल्द Covid Vaccine लगाना बहुत ही जरूरी है। जब 80% से अधिक आबादी वैक्सिनेट होगी तभी Covid की वेव को रोका जा सकता है। लगभग सभी देशों में वैक्सीनेशन का काम जोरो से चल भी रहा है। भारत मे भी लाखों लोगों को रोज वैक्सीन दी जा रही है।

Cowin Vaccine Registration

किसी भी प्रकार की Covid Vaccine को लगवाने के लिए आपको सबसे पहले Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है। जब आपका रिजिस्ट्रेश कम्पलीट हो जाता है तब आपको Slot बुक करना पड़ता है। और फिर आप वैक्सीनशन के लिए जा सकते हैं।

Cowin.gov.in भारत सरकार के द्वारा बनाया गया एक Covid Vaccine Portal है। जोकि ऑनलाइन माध्यम से लोगो के द्वारा प्रयोग किया जाता है। यहां पर आप किसी भी वैक्सीन के लिए स्लोत बुक कर सकते है। यह पोर्टल सरकार के द्वारा चलाया जाता है और सुरक्षित भी है।

www.cowin.gov.in Self Registration

cowin.gov.in Registration आप इस वेबसाइट पर जाकर सेल्फ रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इस वेबसाइट को सेल्फ रजिस्ट्रेशन के लिए ही बनाया गया है। ताकि लोगो को इधर उधर भागना ना पड़े। आप अपने स्मार्टफोन की मदद से इस वेबसाइट पर जाकर आसानी से Registration Process Complete कर सकते है।

www.cowin.gov.in एक Self Registration साइट है। आप अपने क्षेत्र का पिनकोड भरकर पता लगा सकते है कि Covid Vaccine कहा पर उपलब्ध है, और फिर जिस हॉस्पिटल में Vaccine उपलब्ध हो वहां पर जाकर आसानी से उसे लगवा सकते है। बस आपको अपना Slot Book कर लेना है।

Covid.gov.in Registration काफी आसान और एक बेहतर प्रोसेस है। किसी भी व्यक्ति के द्वारा यहां पर रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। Co win registration के लिए आपको आपको एक ID जैसे आधार और एक मोबाइल नंबर की जरूरत पड़ती है।

जिओ कस्टमर केयर नंबर बात कैसे करे – पढ़े

About the author

Prashant Tiwari

My Name is Prashant Tiwari. I am the Founder Of TheCosmosTips.com. I like to write on such topics and help people. For this reason, this website has been created. This is an Educational Website. On this website, you will get information on technology, education, government scheme, trending topics.