The Cosmos Tips

In Hindi

Charity Meaning In Hindi चैरिटी का अर्थ क्या होता है?

Charity Meaning In Hindi
Written by The Cosmos Tips

आपने चैरिटी का नाम तो सुना ही होगा हो सकता है आपने चैरिटी में कुछ न कुछ डोनेशन भी किया हो। आज हम इसी चैरिटी के विषय मे बात करेंगे और जानेंगे कि Charity Meaning In Hindi क्या होती है? चैरिटी का हिंदी क्या होता है? आज हमारे समाज मे कई सारे संस्थान और NGO है जो चैरिटी से जुड़े हुए काम करते आ रहे है। यहां पर लोग चैरिटी कैम्प आदि लगा कर डोनेशन इकठ्ठा करते है और फिर जरूरतमंद लोगो की मदद करते है। Charity के द्वारा कई प्रकार की मदद की जा रही है। जैसे- कुछ ट्रस्ट चैरिटी के द्वारा असहाय बच्चों के शिक्षण की व्यवस्था करते है वही रहने, खाने, अस्पताल जैसी व्यवस्था भी की जाती है।

Charity Meaning In Hindi

Charity के कई अर्थ निकाले जा सकते है। चैरिटी का मतलब- दान,परोपकार,उदारता, दया, पूण्य काम करना होता है।
Charity (दान ) देने के लिए कोई विशेष नियम नही है यह खुद की इक्षा अनुसार दिया जाता है। अपनी श्रद्धा के अनुसार दान दिया जा सकता है। जरूरी नही है कि प्रत्येक व्यक्ति दान दे। चैरिटी का हिंदी क्या होता है?

“जब किसी संस्था के द्वारा कोई दान रूपी धनराशि इकठ्ठा की जाती है और फिर उसे जरूरतमन्द लोगो पर चर्च किया जाता है तब इसे ही हम चैरिटी कहते है”। आपने सुना होगा कि अक्सर सेलिब्रिटी लोग चैरिटी में दान दिया करते है। तो Charity का मतलब दान ही होता है। ताकि हम असहाय और बेसहारा लोगो की मदद कर सके।

अक्सर किसी संगठन या संस्था के द्वारा चैरिटी की जाती है और Charity का उद्देश्य सभी जरूरत मंद लोगो की मदद करना, भोजन, चिकित्सा, कपड़े, आदि मदद करना होता है। हमारे देश मे लाखो लोग ऐसे है जिनके पास रहने के लिए घर नही है, खाने के लिए अन्न नही है। तब ऐसे ही संस्था लोगो की मदद करते है। हमे गर्व है ऐसे संगठनों और संस्थाओ पर।

चैरिटी का मतबल क्या होता है?

चैरिटी का मतबल यह बिल्कुल भी नही है कि आपको एक निश्चित धनराशि ही दान करनी है। यह एक परोपकार का काम है, कम से कम या फिर ज्यादा से ज्यादा, अपनी इक्षानुसार आप दान दे सकते है। आज कई ऐसे चैरिटेबल ट्रस्ट है जो सामाजिक कार्यों में पूर्ण रूप से लगे हुए है।

ज्यादातर संस्था Charity के माध्यम से लोगो को भोजन, कपड़े, चिकित्सा की सुविधा देते है। कई NGOs वृद्ध लोगो की देखभाल भी कर रहे है। वृद्ध लोगो के रहने, खाने, स्वास्थ्य की देखभाल करते है। जैसे –

  1. Help Age India ( हेल्प ऐज इंडिया )
  2. Apna Ghar Ashram ( अपना घर आश्रम )
  3. Smile Foundation ( स्माइल फाउंडेशन )
  4. Goonj ( गूंज )
  5. Deepalaya ( दीपालय )

ऐसे कई फाउंडेशन या ऑर्गनाइजेशन है जो पूर्ण निष्ठा और अथक परिश्रम के साथ सामाजिक कार्यों को कर रहे है।

Charity की शुरुआत कब हुई?

Charity शब्द की शुरुआत 20वी शताब्दी से हुई थी ऐसा माना जाता है। यह शब्द फ्रेंच भाषा से बना है। अब अंग्रेजी भाषा मे शामिल है। Charity शब्द मूल रूप से ईसाई समुदाय से जुड़ा हुआ है। चैरिटी मुख्य रूप से फ्रेंच भाषा के शब्द charité” से बना हुआ है।

Charity ( दान ) मनुष्य के जीवन का एक हिस्सा है। प्राचीन समय से दान की परम्परा चली आ रही है। पिछले कई सालों से चैरिटेबल ट्रस्ट या संस्थानों में बृद्धि हुई है। जोकि अच्छी बात है। NGOs हमारे समाज के उन लोगो के लिए काम करते है जो वाकई में जरूरतमंद है। जिन्हें जीवन जीने के लिए सहारा चाहिए।

Charitable Hospital Meaning In Hindi चैरिटेबल हॉस्पिटल मीनिंग

आपने देखा होगा कुछ हॉस्पिटल में लोगो का निशुल्क या फ्री में इलाज होता है, ऐसे हॉस्पिटल्स को ही हम चैरिटेबल हॉस्पिटल कहते है। इस प्रकार के हॉस्पिटल्स का खर्चा चैरिटी के माध्यम से निकलता है, क्योकि हॉस्पिटल कोई भी हो इलाज का खर्चा तो होता ही है। आज हमारे देश में ऐसे हॉस्पिटल काफी कम है। जो है। अक्सर देखा जाता है कि इस प्रकार के चैरिटेबल हॉस्पिटल किसी न किसी NGO या सामाजिक संस्था से जुड़े हुए होते है, और चैरिटी के द्वारा उन लोगो का इलाज करते है जो अपना इलाज नही करवा सकते है, या असहाय होते है।

Missionaries Of Charity Meaning In Hindi

Missionaries of charity meaning in hindi एक सामाजिक संगठन है। यह संगठन लगभग पूरी दुनिया के मानव कल्याण के लिए कार्य करता है, एक प्रकार के सामाजिक कार्य करता है। मदर टेरेसा ने इन संगठन की शुरुआत की थी। मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी की शुरुआत कोलकाता से हुई थी। आज यह संगठन पूरे विश्व में फैला हुआ है। मिशनरीज ऑफ़ चैरिटी मीनिंग इन हिंदी खासकर ईसाइयो से जुड़ा हुआ संगठन है। इस संगठन में सामिल होने के लिए इसाई धार्मिक मूल्यों पर खरा उतरना होता है, एक प्रकार से यह परिक्षण किया जाता है। इस संगठन का उद्देश दीन, असहाय, पीड़ित लोगो की सेवा और मदद करना होता है और आपको इसे पूर्ण निष्ठां से करना होता है।

निष्कर्ष- दोस्तो आज हमने बात की Charity Meaning In Hindi के बारे में, और जाना कि चैरिटी क्या है। यदि आप किसी असहाय की मदद करते है, जरूरत मंद की मदद करते है वही आपकी चैरिटी है। हमारे समाज मे कई ऐसे लोग है जिन्हें हमारी मदद की जरूरत है। तो हमें ऐसे लोग कही पर भी दिखे हमे उनकी मदद करनी ही चाहिए।

पॉडकास्ट क्या होता है – पढ़े

About the author

The Cosmos Tips