BPO in call center क्या है बीपीओ क्या है

BPO in call center

दोस्तों आपने काल सेंटर के बारे में सूना ही होगा क्योकि आजकल call center और BOP की काफी demand चल रही है. तो आज हम bpo in call center के बारे में बात करेगे और जानेगे की bpo call center kya hai. आपने अपने शरह में या किसी भी बड़े शहर में कई सारे call center देखे होगे, वह सभी बीपीओ के माध्यम से ही चलते है. कहने का मतलब है की बीपीओ एक आउटसोर्सिंग प्रक्रिया है. और इसे हम बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग के नाम से जानते है. दोस्तों bpo को हम Business process outsourcing के नाम से जानते है और यह एक contrack की तरह होता है जो किसी भी कंपनी में थर्ड पार्टी का काम करता है. बीपीओ में कई सारी सर्विसेस होती है जैसे एचआर, कस्टमर केयर कॉल, एकाउंटिंग आदि आदि.

बीपीओ call center क्या है – बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग क्या है

तो यदि हम्म आसन शब्दों में समझने का प्रयास करे तो कॉल सेण्टर और कंपनी के बीच की बोन्डिंग को ही हम बीपीओ कहते है. यानि की बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग बीपीओ एक contrack है तो किसी company और कॉल सेण्टर को जोड़ता है. जैसे – मान लीजिये भारत में कोई call center है और उसे godaddy का call center का ऑफर मिला. तब जो कंपनी और कॉल सेण्टर के बीच में contact होगा use ही हम बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग कहते है.

तो दोस्तों बीपीओ और कॉल सेण्टर दोनों लगभग एक दुसरे के साथ जुड़े होते है. बीपीओ एक ऑर्गेनाइजेशन के रूप में कार्य करता है बही कॉल सेण्टर किसी कंपनी के एक अंग के रूप में कार्य करता है, बस यदि फर्क होता है बीपीओ और काल सेण्टर में. तो अब मुझे उम्मीद है आपको bpo aur call center में अंतर पता चल गया होगा.

बीपीओ फुल फॉर्म क्या होती है

तो जैसा की मैंने आपको बताया बीपीओ और call center में क्या अंतर है, अब हम बात करेगे की bpo call center full form के बारे में, बीपीओ की full form बिज़नेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग Business process outsourcing होता है इसे ही हम शोर्ट में bpo कहते है.

हाई cpc keywords in hindi – https://www.thecosmostips.com/high-cpc-keywords-in-india.html

निष्कर्ष – दोस्तों जैसा ही आज हमने इस artical में बात किया की बीपीओ और कॉल सेण्टर क्या होता है और यह कैसे कार्य करते है. दोनों में क्या अंतर होता है आज हमने in सभी पहलुओ पर बात की, यदि आपको बीपीओ या फिर कॉल सेन्टर से जुडा हुआ कोई भी प्रश्न हो तो आप हमे comment कर के बता सकते है.