ALU Full Form क्या होता है ? What is Full Form Of ALU

ALU Full Form

आपने कंप्यूटर तो चलाया ही होगा क्योकि alu full form भी कंप्यूटर से ही सम्बंधित है तो आज हम जानेगे Full Form Of ALU के बारे में. ALU एक प्रकार से कंप्यूटर की क्षमता या फिर ताकत होती है. ALU की मदद से ही कंप्यूटर की क्षमता या फिर ताकत का अंदाजा लगाते है.

ALU Full Form In Hindi

दोस्तों ALU का फुल फॉर्म Arithmetic Logic Unit होता है. जिसे हम शोर्ट में ALU कहते है, और फिर इसे हिंदी में अंकगणितीय तर्क इकाई कहते है. इसका मेन काम होता है गणना करना, क्योकि इसे कैलकुलेशन के लिए ही बनाया गया था. यह एक प्रकार से सीपीयू का ही पार्ट होता है, और फिर CPU को तो कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है. एक प्रकार से Arithmetic Logic Unit भी CPU का ही हिस्सा होता है.

ALU Kya Hota Hai ? What is ALU ?

दोस्तों ALU एक प्रकार से कंप्यूटर प्रोसेसर यानि की CPU का ही पार्ट होता है. Arithmetic Logic Unit का मुख्य कार्य होता है सभी प्रकार की अंकीय गणनाओ को करना. क्योकि इसे गणना करने के उद्देश्य से ही बनाना गया था. अंकगणितीय तर्क इकाई संयोजन डिजिटल सर्किट होता है. Arithmetic Logic Unit की मदद से हम जोड़, घटाना या फिर गुणा, भाग कर पाते है. किसी भी प्रकार की गणतीय प्रक्रिया हम Arithmetic Logic Unit की मदद से ही करते है.

Free Web Hosting Sites – Read

Arithmetic Logic Unit ALU को दो भागो में बाट दिया जाता है-1. अंकगणितीय इकाई (AU) और 2. तर्क इकाई (LU). यहा पर हम AU को Arithmetic Unit और LU को Logic Unit कहते है. परन्तु इनका काम गणना करना ही होता है एक लॉजिक के आधार पर काम करता है और दूसरा गणितीय प्रक्रिया के आधार पर काम करता है.

FAQs –

  • Q. What is the full form of alu ? Answer- The Full Form Of ALU is Arithmetic Logic Unit.